मोबाइल का इस्तेमाल करके सक्सेसफुल कैसे बने | How to become successful using mobile

0

मोबाइल का इस्तेमाल करके सक्सेसफुल कैसे बने | How to become successful using mobile

दोस्तों मोबाइल को लेकर आज के समय में हर कोई हमें गलत सलाह देता रहता है, कि मोबाइल और सोशल मीडिया ने दुनिया को बिगाड़ रखा है। लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों, आज हम यहां पर बात करेंगे कि कैसे हम मोबाइल का प्रयोग अपनी सफलता के लिए कर सकते हैं:-

मोबाइल का इस्तेमाल करके सक्सेसफुल कैसे बने | How to become successful using mobile

1.अलार्म- दोस्तों मोबाइल का अलार्म आपको समय में उठने के लिए प्रेरित करता है इसका प्रयोग करके आप समय में उठ सकते हैं और अपने जरूरी काम समय पर निपटा सकते हैं।

2.रिमांइडर- मोबाइल के रिमाइंडर का प्रयोग करके हम हर भूलने वाली बात याद रख सकते हैं, हम इसमें हफ्ते भर का शेडूल सेट कर सकते हैं जो हमें रिमाइंड करके हर चीज याद दिलवाता रहेगा।

3.नोट्स- मोबाइल की नोट्स का प्रयोग करके हम जरूरी जानकारी को लिख सकते हैं इसमें हम छोटी-मोटी जानकारियां या याद रखने वाली बातें चाहे वह मार्केट से सामान लाना ही क्यों ना हो लिख सकते हैं।

4.सर्च- सर्च का उपयोग तो आप पहले से ही जानते हैं। Google सर्च का उपयोग कर हम तुरंत कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल का इस्तेमाल करके सक्सेसफुल कैसे बने | How to become successful using mobile

5.स्क्रीनशॉट- स्क्रीन शॉट आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। मोबाइल की स्क्रीन पर दिखने वाली जानकारी को हम तुरंत एक इमेज के रूप में सेव कर सकते हैं।

6.ऑडियो/वीडियो- आपने YouTube में बहुत वीडियो देखे होंगे लेकिन YouTube पर आपको कुछ शिक्षाप्रद वीडियो भी देखने को मिलते हैं जिन्हें आप देख कर कुछ सीख सकते हैं और ऑडियो का प्रयोग गाने सुनने के अलावा आप ऑडियो बुक सुन कर भी कर सकते हैं।

7.वॉलपेपर- वॉलपेपर का प्रयोग तो हम सभी करते हैं दोस्तों पर क्या आपने गौर किया है हर व्यक्ति अपनी इमेज के अनुसार ही वॉलपेपर लगाता है, क्योंकि वॉलपेपर हमें हर बार मोबाइल को खोलने पर दिख जाता है, अगर हम अच्छा वॉलपेपर लगाएं या कोई शिक्षाप्रद वॉलपेपर लगाएं तो हम दिन भर उसे देखकर कुछ सीख सकते हैं।

8.सोशल मीडिया- आजकल Facebook और WhatsApp का प्रयोग सिर्फ गपशप और मस्ती के लिए किया जा रहा है। लेकिन दोस्तों यह हमें अपना लिंक बड़ा करने, पहचान बनाने, अच्छी पहुंच बनाने,और अपनी बात ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में भी मदद करता है। इसीलिए सोशल मीडिया का उपयोग जरूर कीजिए।

9.न्यूज़- आज मोबाइल में बहुत सी न्यूज़ है ऐप आपको मिल जाएंगी, जिनका उपयोग करके आप हमेशा अपडेट रह सकते हैं.

तो दोस्तो फालतू में मोबाइल को बदनाम करना छोड़ कर मोबाइल के फंक्शन का अच्छा उपयोग करके हम अपने जीवन में एक बदलाव ला सकते हैं, भले ही बात छोटी और मजाक जैसी लग रही हो लेकिन यह बात सौ प्रतिशत सही है। एक बार आप खुद से सोचकर देखिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)