चाणक्य नीति की बातें इन 3 चीजों से जितना हो सके दूर ही रहें | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

0

चाणक्य नीति की बातें इन 3 चीजों से जितना हो सके दूर ही रहें | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

ये तो हम सभी जानते हैं कि आचार्य चाणक्य कितने विद्वान थे। आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में ऐसी बहुत सी बातें बताई हैं जो प्रत्येक व्यक्ति के जीवन के लिए बहुत उपयोगी है उन्हीं बातों में से कुछ बातों को हम आपके लिए लेकर आए हैं इन्हें जरूर पढ़िएगा और अपने जीवन में लागू करिएगा।

चाणक्य नीति की बातें | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

चाणक्य नीति की बातें | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

चाणक्य नीति चौदहवें अध्याय में बतायी बात

“ये अच्छा होगा यदि आप राजा, अग्नि और स्त्री से उचित दूरी बना कर रखें। और भी ध्यान रखें कि आप इनसे कुछ ज्यादा ही दूर न हो जाएं अन्यथा आप इनसे मिलने वाले लाभ से वंचित रह जायेंगे।”

1.राजा ( Manager या Boss, कोई नेता, मंत्री)- 

हमेशा अपने ऊपर के लोग जैसे मैनेजर या बॉस इनसे ज्यादा नजदीकी बनाना, इनकी जी हुजूरी करना, इनके तलवे चाटना, आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है, क्योंकि ऊंचे ओहदे पर बैठे लोगों के दुश्मन भी ज्यादा होते हैं और यदि आप उनके खास आदमी हैं, तो आप उन सभी व्यक्तियों के भी दुश्मन हैं और ज्यादा नजदीक रहने पर आपको इनके पर्सनल काम और ज्यादा काम भी करना पड़ता है।

2.अग्नि (अग्नि का आशय किसी Risk से है)- 

दोस्तों आपने सुना होगा कि “नाम बनते हैं रिस्क से” लेकिन ज्यादा रिस्क लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है, जैसे आपने देखा होगा कैसी कुछ लोग जुए में अपना सब कुछ हार जाते हैं, कैसे ज्यादा तेज गाड़ी चलाने वाले, स्टंट दिखाने वालों के साथ ही एक्सीडेंट होते हैं।

3.स्त्री (स्त्री से मतलब है भोग-विलास या सुख-सुविधा भरी चीजों से)- 

दोस्तों चाणक्य के अनुसार भोग विलास की चीजों से जितना हो सके उतनी दूरी बनाए रखनी चाहिए, क्योंकि यदि एक बार आपको AC की आदत लग जाए तो पंखे की हवा में आपको कभी मजा नहीं आ सकता।

“तो दोस्तों जितना हो सके इन चीजों से दूरी बनाए और अपने जीवन को खुशहाल बनाए।” इन चीजों के बारे में आप अपनी राय कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)