बुद्ध पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है ! बुद्ध पूर्णिमा क्या है | Buddha Purnima kyon manai jaati hai

0

बुद्ध पूर्णिमा क्या है, हम इसे क्यों मनाते हैं | Importance of Buddha Purnima

आज हम जानेंगे दुनियाभर में बुद्ध पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है और सारी दुनिया में बुध पूर्णिमा का क्या महत्व है।

बुद्ध पूर्णिमा, जिसे बुद्ध जयंती के रूप में भी जाना जाता है, वह दिन है जब गौतम बुद्ध का जन्म वैशाख (अप्रैल-मई) की पूर्णिमा के दिन हुआ था।  ऐसा कहा जाता है कि बुद्ध का जन्म और महा परिनिर्वाण (नश्वर कॉइल को छोड़कर) बुद्ध पूर्णिमा के उसी दिन हुआ था, जो अस्सी साल तक इस धरती पर रहे थे।

बुद्ध पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है ! बुद्ध पूर्णिमा क्या है | Buddha Purnima kyon manai jaati hai
बुद्ध पूर्णिमा 

साथ ही, बुद्ध को इसी दिन ज्ञान की प्राप्ति हुई थी।  इसलिए बुद्ध पूर्णिमा को दुनिया भर के बौद्धों और हिंदुओं द्वारा त्रिगुणात्मक शुभ माना जाता है।  इस घटना के अन्य नाम वैशाख पूर्णिमा और वेसाक दिवस हैं।

कपिलवस्तु के राजकुमार के रूप में जन्मे बुद्ध को उनके माता-पिता ने सिद्धार्थ नाम दिया था।  उनके जन्म से पहले, एक भविष्यवाणी में उल्लेख किया गया था कि वह या तो एक महान शासक या एक महान तपस्वी बनेंगे।  राजकुमार को खोने के डर से, शाही परिवार ने उसे महल के पोर्टल्स तक सीमित कर दिया।  एक बार अपने 29 वें वर्ष के दौरान, सिद्धार्थ पहली बार महल से बाहर आए और रास्ते में एक बीमार आदमी, एक बूढ़े आदमी और एक मृत शरीर को देखा। इन तीन नजारों ने उन्हें अहसास कराया कि जीवन दुखों से भरा है और यह सिर्फ अस्थायी है।  घने जंगल के भीतर गहरे ध्यान में सत्य की खोज में सिद्धार्थ ने एक बार में राजसी जीवन को त्याग दिया।  ज्ञान या निर्वाण प्राप्त करने के बाद सिद्धार्थ को सबसे सम्मानित उपाधि 'गौतम बुद्ध' मिली।  हालांकि, बोध गया इस दिन सबसे अधिक तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

वर्षों से, बुद्ध पूर्णिमा एक सामाजिक, धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक उत्सव के रूप में बदल गई है।  इस दिन आयोजित कुछ कार्यक्रमों में बोधिद्रुम मेला, सूत्रसरबन, सूत्रपथ, अष्टशील, पंचशील, धार्मिक भाषण और बौद्ध शास्त्रों पर चर्चा, ध्यान, बुद्ध प्रतिमाओं की पूजा, जुलूस और प्रार्थना पाठ शामिल हैं।  वास्तव में, समारोह अक्सर तीन दिनों से एक सप्ताह तक चलते हैं।

बुद्ध पूर्णिमा के दिन बोधगया में उत्सव जैसा माहौल रहता है।  इस सबसे लोकप्रिय स्थल पर लाखों श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।  बुद्ध की प्रतिमा को पवित्र जल से नहलाया जाता है और कई तरह से पूजा, सम्मान और उत्सव मनाया जाता है।

लोग सामूहिक ध्यान में भाग लेते हैं और अक्षरशः अपने आदरणीय गुरु की शिक्षाओं का पालन करने का संकल्प लेते हैं।  बुद्ध पूर्णिमा पृथ्वी पर मनुष्यों के जीवन में बुद्ध के महान योगदान की याद दिलाती है और दुनिया भर में लाखों लोगों के दिलों में उनके संदेश को बिठाने का काम करती है।

बौद्ध फूल, धूप, फल और मोमबत्तियों से बुद्ध की पूजा करते हैं।  प्रतिमाओं को पवित्र जल से पवित्र स्नान कराया जाता है।  बौद्ध इस दिन बहुत सारे दान कार्य करते हैं जिसमें जरूरतमंदों को धन, भोजन और अन्य उपयोगिताओं का वितरण शामिल है।

बर्मा में, बौद्ध बोधि वृक्षों को पानी देते हैं और इस वृक्ष के नीचे बुद्ध द्वारा प्राप्त ज्ञान को याद करते हुए उनकी पूजा करते हैं। श्रीलंका में लोग अपने घरों को तेल के दीयों से सजाते हैं।  वे बाँस की छड़ियों पर तारे लटकाते हैं और उन्हें प्रदर्शित करते हैं। भारत के गंगटोक नामक स्थान पर इस दिन भिक्षुओं का एक विशेष जुलूस बहुत लोकप्रिय घटना है। जापान में बौद्ध अनुष्ठानिक स्नान करने के बाद बुद्ध की प्रतिमा को वसंत के फूलों से सजाते हैं।

उम्मीद करते हैं अब आप समझ गए होंगे कि सारी दुनिया में बुद्ध पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है और बुद्ध पूर्णिमा का क्या महत्व है। आपके क्या विचार हैं बुद्ध पूर्णिमा के बारे में हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा। और इस जानकारी को दूसरे लोगों तक भी पहुंच आइएगा ताकि उन्हें भी लाभ मिल सके।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)