माँ का प्यार क्या होता है, समझें इस बात को | Maa ka pyar kya hota hai

2

माँ का प्यार क्या होता है | Maa ka pyar kya hota hai

मां का प्यार इस दुनिया में एक ऐसी चीज है जिसे पूरी तरह समझ पाना नामुमकिन है। मां के प्यार को नापने का कोई पैमाना नहीं है। मां का प्यार अनमोल होता है। बच्चे की अच्छाइयों और बुराइयों दोनों को अपनाकर एक मां अपने बच्चे को प्यार करती है। उसके बच्चे चाहे जीवन में सफल हो या असफल मां के लिए सही गलत इत्यादि के मायने का कोई मूल्य नहीं रहता। मां बस बच्चों से प्रेम करना जानती है और किसी भी हालत में बच्चों के साथ खड़ी रहती है। ईश्वर ने मानव की रचना की है लेकिन मां ने ही इस जीवन को जीवन देकर आगे बढ़ाया है। व्यक्ति जीवन में जो भी बनता है, जो भी सफलताओं को प्राप्त करता है वह सब अपने मां के प्यार के कारण ही संभव हो पाता है। मां का प्यार संसार में सबसे अमूल्य चीज होता है क्योंकि माता-पिता के ना रहने पर संसार में ऐसा प्रेम दोबारा आपको इस जीवन में कोई और कभी भी नहीं दे। सकता क्योंकि विवाह, बच्चे जीवन में दोबारा किए जा सकते हैं लेकिन माता पिता का प्यार जीवन में दोबारा प्राप्त नहीं किया जा सकता।

माँ का प्यार क्या होता है | Maa ka pyar kya hota hai
माँ का प्यार क्या होता है  Maa ka pyar kya hota hai


एक मां और एक बच्चे के बीच का प्यार सबसे पवित्र होता है इस प्यार में किसी भी तरह की कोई शर्त, कोई स्वार्थ नहीं और ना ही कोई लालच, ना कोई डर, सिर्फ प्यार ही प्यार होता है। मां का प्यार सुकून देने वाला सन्तोष से भरा होता है। जिसमें माँ एक दूसरे के लिए अपना सब कुछ निछावर करने को तैयार रहती है। मां का प्यार एक ऐसा सच्चा प्यार है जिसकी कोई भी बराबरी नहीं कर सकता मां एक तपस्वी की भांति अपनी तपस्या में लीन बच्चे की मुस्कान, उसकी हंसी, उसकी खुशी, उसकी संतुष्टि, उसका सही सलामत होना, उसका उचित विकास, होना उसका जीवन में सफल होना एक माँ के लिए उसकी तपस्या के फल से कम नहीं है।

हम चाहे जीवन में कितने भी सफल हो जाए, जीवन में कितनी भी तरक्की कर ले, चाहे कितने भी पैसे कमा लें। लेकिन जब हम कभी मुसीबत से घिरे होते हैं तब हमें अपनी मां की याद आती है।


मां के चरणों में संसार और आंचल में ढेर सारा प्यार होता है चाहे दुनिया इधर की उधर हो जाए लेकिन मां का प्यार अपने बच्चे के लिए कभी भी कम नहीं होता। मां के हाथ के बने खाने का दुनिया में कोई मोल नहीं है। मां के प्यार को कोई तोल नहीं सकता मां का प्यार कभी भी बिकाऊ नहीं हो सकता। क्योंकि मां अपने बच्चे से सच्चे दिल से प्यार करती है।


आप अपनी मां से कितना प्यार करते हैं और अपनी मां के लिए क्या कर सकते हैं कमेंट में जरूर बताइएगा।

Post a Comment

2Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment