होली में रंग खेलते समय हमें क्या-क्या सावधानियां रखना चाहिए | Holi me savdhani

0

रंग खेलते समय हमें क्या-क्या सावधानियां रखना चाहिए | Holi me savdhani

होली में रंग खेलते समय हमें बहुत सी सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए जिनके बारे में हम आगे पढ़ेंगे।

रंग खेलते समय हमें क्या-क्या सावधानियां रखना चाहिए  Holi me savdhani
रंग खेलते समय हमें क्या-क्या सावधानियां रखना चाहिए  Holi me savdhani

होली का त्यौहार साल में एक बार आता है इसीलिए लोग होली पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। लोग होली में एक दूसरे को रंग लगाते हैं और खुशियां बांटते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज के समय में मिलने वाले रंगों में ज्यादातर हानिकारक केमिकल होता है जो हमारे शरीर और त्वचा के लिए बहुत ही खतरनाक होता है। इसीलिए होली खेलते समय आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए ताकि आपकी होली अच्छी बीते।

रंग खेलते समय निम्न बातों का ध्यान रखें

1. होली खेलते समय कभी भी केमिकल वाले रंगों का प्रयोग ना करें, हो सके तो कोशिश करें हर्बल और नेचुरल कलर खरीदने की और किसी को अपने ऊपर केमिकल वाले रंग ना लगाने दें इससे आपकी त्वचा खराब हो सकती है।

2. यदि आपके शरीर में पहले से कोई चोट या घाव है तो कोशिश करें उस घाव तक रंग ना पहुंचे। रंग में केमिकल होता है जो आपके घाव को और बढ़ा सकता है।

रंग खेलते समय हमें क्या-क्या सावधानियां रखना चाहिए  Holi me savdhani

3. रंग खेलते समय एक बात का और ध्यान रखें कि रंग किसी भी हालत में आपके मुंह के अंदर ना जाए यदि रंग आपके मुंह के अंदर चला गया और पेट तक पहुंच गया तो यह आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है।

4. रंग खेलते समय एक और जरूरी बात का ध्यान रखना चाहिए कि रंग कभी भी आंखों में ना जाएं। आंखें अनमोल होती हैं यदि केमिकल वाले रंग आपकी आंखों में चले जाएं तो आपको बहुत सी प्रॉब्लम हो सकती हैं इसीलिए रंगों से अपनी आंखों को बचाएं।

5. नशा करके कभी भी रंग ना खेलें। यदि आप होली में नशा करते हैं और रंग खेलते हैं तो नशे में आपको ऊपर बताई गई कोई भी बातें ध्यान नहीं रहेंगी और आप और नशे के चक्कर में अपने शरीर के साथ ही नुकसान कर बैठेंगे।

6. किसी व्यक्ति के मना करने पर उसे कभी भी जबरदस्ती रंग ना लगाएं। हो सकता है उसके साथ कोई शारीरिक प्रॉब्लम हो जिस कारण वह रंग लगवाने से मना कर रहा हो। ऐसी में उस व्यक्ति को रंग ना लगाएं।

7. जब भी आप रंग खेलने जाएं तो कोशिश करें रंग खेलने के पहले ही अपने शरीर पर हल्का-हल्का तेल लगा लें ताकि जब आप रंग उतारने के लिए रंग धोने जाएं तो रंग आपके शरीर से आसानी से निकल जाए।

8. होली के 1 दिन पहले रंग खरीदते समय यह ध्यान रखें कि केमिकल वाले रंग बिल्कुल भी ना खरीदें हमेशा नेचुरल और हर्बल रंगों का प्रयोग करें।

9. ग्रीस, ऑयल, गोबर, कीचड़, पेंट इत्यादि से होली कभी ना खेले। होली खेलने के लिए नॉर्मल गुलाल का ही उपयोग करें।

10. जबरदस्ती बड़े बुजुर्गों के ऊपर रंग ना लगाएं क्योंकि उनकी उम्र के हिसाब से उनके लिए रंग छुटना बहुत ही मुश्किल काम हो जाता है।

11. इसी तरह ज्यादा छोटे बच्चों को भी रंग ना लगाएं बच्चों की त्वचा नर्म होती है ज्यादा रगड़ने पर उनकी त्वचा घिस जाती है जिससे उन्हें जलन हो सकती है इसीलिए ज्यादा छोटे बच्चों को रंग ना लगाएं।

दोस्तों यदि आप ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर होली खेलते हैं तो यकीन मानिए आपकी होली बहुत अच्छी बीतेगी और आपके होली खेलने से कोई भी नाराज नहीं होगा। होली खुशियां बांटने और खुशियां मनाने का त्योहार है इसे हुड़दंग से जोड़ कर ना देखें। होली के दिन अपने माता-पिता और बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लें और बच्चों को स्नेह दें और इसी तरह से खुशियां बांटते हुए अपनी होली मनाएं। हमारी ओर से आपको होली की हार्दिक शुभकामनाएं।

जरूर पढ़ें:- होली के पक्के रंग को कैसे उतारे 8 तरीक

जरूर पढ़ें:- होली में रंग कहां डाला जाता है जानिए सही तरीका


जरूर पढ़ें:- होली के लिए 10 बेस्ट पकवान कौन से हैं


जरूर पढ़ें:- होली नियम: होली में क्या करना चाहिए और क्या नहीं 


जरूर पढ़ें:- होली में भक्त प्रहलाद की 5 प्रेरणादायक बातें 


जरूर पढ़ें:- होलिका नहीं, अपनी इन 10 बुराइयों को जलाओ

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)