हनुमान मंदिर मधुपुरी वर्ष 1990 से चल रहा अखंड रामायण का पाठ और जल रही हैं अखंड ज्योत | Hanuman Mandir Madhupuri Mandla | Akhand Ramayan aur Jyoti

6

हनुमान मंदिर मधुपुरी | Hanuman Mandir Madhupuri Mandla

पूज्य मार्कडेय की तपोनिष्ठ धरा नर्मदा की गोद में बसा ग्राम मधुपुरी में ग्रामवासियों एवं क्षेत्रवासियों के सहयोग से संत स्वामी सच्चिदानंद द्वारा श्रीराम चरितमानस का पाठ 8 जुलाई 1990 को प्रारंभ किया गया था। तब से यहाँ स्थापित सिद्ध दक्षिणमुखी हनुमान मूर्ती के समक्ष अखंड ज्योत प्रज्वलित है और लगातार श्रीराम चरित मानस का पाठ जारी है।

हनुमान मंदिर मधुपुरी Hanuman Mandir Madhupuri Mandla
हनुमान मंदिर मधुपुरी Hanuman Mandir Madhupuri Mandla

उक्त धार्मिक स्थल पर परिक्रमावासियों के ठहरने एवं भोजन की व्यवस्था की जाती है। जिसकी वर्षगाँठ 8 जुलाई शनिवार को धूमधाम से मनाई जाती है। वर्षगांठ के अवसर पर पर विशेष पूजा अर्चना की जाती है। दिनभर अखंड ज्योत के साथ लगातार चलने वाले धार्मिक कार्यक्रम के अंतर्गत शाम को भंडारा का आयोजन भी किया जाता है। 

क्षेत्रीय आयोजन समिति द्वारा समस्त धर्म प्रेमी इस धार्मिक कार्यक्रम में सम्मिलित होते हैं और धर्म लाभ लेते हैं।

ग्राम मधुपुरी एक सुंदर और घूमने लायक स्थान है यहां मां नर्मदा के घाट में प्रसिद्ध घोड़ा घाट का क्षेत्रीय मेला लगता है। मां नर्मदा को यहां पर ॐ के आकार में देखा जा सकता है। दंत कथाओं के अनुसार स्थानीय लोगो द्वारा ये माना जाता है की रामायण काल के दौरान भगवान राम का घोड़ा यहां पर नदी का पानी पीने आया था जिसके बाद उसे भगवान राम के पुत्रों लव और कुश के द्वारा पकड़ लिया गया था। तब से ही इस स्थान को घोड़ा घाट कहा गया और यहां पर घोड़ा घाट का मेला लगना प्रारंभ हुआ। इसके बाद समय के साथ यहां एक गांव बस गया जिसे आज हम मधुपुरी ग्राम के नाम से जानते हैं एक अनुमान लगाया जाए तो यहां पर मेला सैकड़ों वर्षों से लग रहा है। (लगभग 500 साल)!! एक और दंत कथा के अनुसार यहां पर कुछ समय के लिए मार्कण्डे मुनि ने तपस्या भी की थी यहां पर प्राचीन महादेव मंदिर भी है जिसे मार्कण्डेय मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

जरूर पढ़े: मधुपुरी में देखने लायक जगह 🛕

जरूर पढ़े: घोड़ा घाट मेला के बारे में जानकारी 🎠

Post a Comment

6Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. जय श्री राम 🚩

    ReplyDelete
  2. परिक्रमा के दौरान आया हूं मैं यहां 🌞🌞

    ReplyDelete
  3. जय बजरंग बली

    ReplyDelete
  4. Madhupuri Mandla Madhya Pradesh

    ReplyDelete
  5. भंडारा

    ReplyDelete
  6. इस वर्ष 2023 में भंडारे और हवन का कार्यक्रम 8 जुलाई को रखा गया है 🙏🏼🙏🏼

    ReplyDelete
Post a Comment