मन को शांत कैसे करें | man ko shant karne ke upay

0

मन को शांत कैसे करें | man ko shant karne ke upay in hindi


आजकल दुनियां में जो चल रहा है उसे देखते हुए तो यही लगता है कि मन को कभी शांति नही मिल सकती लेकिन इस भागदौड़ की दुनियां में यदि आप अपने लिए कुछ वक्त निकालें तो आप अपने मन को शांत कर सकते हैं आइए कुछ उपायों के बारे में बात करते हैं जिनका प्रयोग करके आप अपने मन को शांत कर सकते हैं और मन पर काबू पा सकते हैं।


1. पर्याप्त नींद लें

मन को शांत कैसे करें | man ko shant karne ke upay

पर्याप्त मात्रा में नींद लेना आपके शरीर के साथ साथ दिमाग के लिए भी जरूरी है। आपको रोज 7 से 8 घंटे की नींद लेना चाहिए इससे आपका दिमाग शांत रहेगा। आप अपने आप और अपने मन पर काबू रख पाएंगे। जो लोग कम नींद लेते हैं उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है थोड़ी सी बात में उन्हें गुस्सा आ जात है ऐसे में वे अपने मन को शांत नहीं रख पाते और अंदर ही अंदर परेशान होते रहते हैं इसलिए यदि आप अपने मन को शांत रखना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में रोज नींद लें।


2. खूब पानी पिएं

मन को शांत कैसे करें | man ko shant karne ke upay

पानी पीना हमारे लिए बहुत जरूरी है पर्याप्त पानी पीने से हमारे शरीर की कार्यप्रणाली ठीक से काम करती है जिससे हमारा शरीर और हमारा मन दोनों स्वस्थ रहता है पानी हमारे शरीर से पसीने और मूत्र के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जिससे हमारा शरीर अंदर से स्वच्छ व साफ होता है इसलिए आप भी दिन में 3 से 4 लीटर पानी जरूरी है।


3. पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें

meal

दोस्तों शरीर कमजोर होने से हमारा मन भी कमजोर होता है यदि आप पोषक तत्वों से भरपूर आहार नहीं लेते, आप खाने में आनाकानी करते हैं, आप अच्छा खाना नहीं खा रहे हैं तो आपका शरीर कमजोर होगा इसका प्रभाव आपके मन में भी होगा इसलिए कोशिश करें पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने की जिससे आपका शरीर और आपका मन दोनों स्वस्थ रहेंगे पर जब दोनों स्वस्थ होंगे तो ऑटोमेटिक ही आपका मन शांत होने लगेगा।


4. सुबह की सैर के लिए जाएं

मन को शांत कैसे करें | man ko shant karne ke upay

मन को शांत करने के लिए सुबह की सैर एक बहुत अच्छा विकल्प है सुबह सैर के लिए जाना या हल्का फुल्का व्यायाम करना हमारे शरीर और मन को तरोताजा और तंदुरुस्त रखता है सुबह की सैर हमारे मन को शांत रखती है यदि आप भी सुबह की सैर के लिए जाते हैं तो आपने महसूस किया होगा कि सुबह का वातावरण, चिड़ियों की चहचहाहट और सुबह की प्रकृति एक अलग ही दुनिया होती है जिसे देखकर हमारा मन शांत होता है। इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है दोस्तों इसके लिए आपको एक बार सुबह की सैर के लिए जाना होगा।


5. आध्यात्मिक बने

मन को शांत कैसे करें | man ko shant karne ke upay

भले ही आप ज्यादा धार्मिक ना हो लेकिन थोड़ा बहुत ही सही आध्यात्म में अपना ध्यान लगाएं आध्यात्मिक ध्यान लगाने से मन को सुकून और शांति मिलती है कोई अध्यात्म से जुड़े हुए ग्रुप का हिस्सा बने या फिर शाम के समय रोजाना किसी अच्छे मंदिर में या मस्जिद में जिस धर्म के भी आप हो वहां पर टहलने जाएं देखें कि लोग कैसे अध्यात्म का सहारा लेकर अपने मन को शांत करते हैं इससे आपको भी मन की शांति मिलेगी।


6. योग और प्राणायाम करें

मन को शांत कैसे करें | man ko shant karne ke upay

आज के समय में योग और प्राणायाम मन को शांत करने के सबसे अच्छे विकल्प हैं सुबह और शाम रोजाना 15 मिनट से आधे घंटे रोजाना योग और प्राणायाम करें इसके लिए आप शुरुआत में सरल योग अभ्यासओं को ट्राई करें धीरे-धीरे करके आप योगों की मात्रा और उसका समय बढ़ा सकते हैं या आप चाहे तो यू-ट्यूब जैसी वेबसाइट पर योगा के वीडियो भी देख सकते हैं।


7. गहरी सांसे लें

हमेशा कोशिश करें कि जब भी आप तनाव में हों में तो गहरी सांस लें आपने देखा होगा या अभी भी आप गौर करके देख सकते हैं कि अभी भी आप छोटी-छोटी सांसें ले रहे हैं जबकि आपको इससे भी बड़ी और गहरी सांसे लेना चाहिए।


8. गुस्से पर काबू रखें

मन को शांत कैसे करें | man ko shant karne ke upay

अशांत मन को और भी भड़काने वाला होता है गुस्सा दोस्तों यदि आप छोटी छोटी सी बातों पर गुस्सा करते हैं आपको हर एक बात पर चिढ़ आती है तो अपने स्वभाव को बदलें और गुस्से में काबू रखने की कोशिश करें। एक गुस्सैल व्यक्ति का मन कभी भी शांत नहीं हो सकता इसीलिए यदि आप मन की शांति चाहते हैं तो अपने गुस्से को त्यागे फिर देखिए कि आपकी जिंदगी में क्या क्या बदलाव आते हैं।


दोस्तों उम्मीद करता हूं कि ऊपर दिए गए 8 तरीके आपको आपके मन को समझने मैं सहायता करेंगे इनका प्रयोग करके आप अपने मन को शांत कर पाएंगे किसके साथ साथ आप कई तरह की ऐसी किताबें हैं जिनका अध्ययन करके अपने मन को शांत कर सकते हैं इसलिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।


जरूर पढ़ें: सकारात्मक सोच की शक्ति


जरूर पढ़ें: कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें


जरूर पढ़ें: आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)