अमरूद खाने के फायदे | Benefits of eating guava

0

अमरूद खाने के फायदे Benefits of eating guava

अमरूद एक शानदार फल है यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है। ठंड में इसका सेवन करने से बहुत से लाभ होते हैं। तो चलिए जानते हैं दोस्तों कि अमरूद अपने किन गुणों के कारण इतना शानदार फल है।

अमरूद-खाने-के-फायदे-Benefits-of-eating-guava

अमरूद खाने से होने वाले फायदे


पेट के लिए फायदेमंद

अमरूद खाने से पाचन से संबंधित सभी समस्याएं दूर होती हैं और हमारा पेट भी अच्छी तरह से साफ होता है। इसीलिए हमें प्रतिदिन खाना खाने के बाद एक अमरूद का सेवन अवश्य करना चाहिए।


पेट के कीड़े मर जाते हैं

अमरूद का सेवन करने से हमारे पेट में रह रहे खराब कीड़े मर जाते हैं अमरूद पेट के अंदर पल रहे क्रमी कीड़े के विकास को रोकता है जिससे शौच संबंधी समस्याओं में भी फायदा मिलता है।

अमरूद-खाने-के-फायदे-Benefits-of-eating-guava

मुंह से दुर्गंध नहीं आती

अमरूद का सेवन हमारी जीभ और मुंह को अच्छी तरह से साफ कर देता है जिससे मुंह से आने वाली दुर्गंध नहीं आती। हमेशा फ्रेश बना रहता है।


कब्ज की समस्या समाप्त हो जाती है

यदि आपको कब्ज रहता है और शौच अच्छे से नहीं होता तब आपको अमरूद का सेवन थोड़े से सेंधा नमक के साथ करना चाहिए इससे आपके पेट को भी आराम मिलेगा और आपकी कब्ज की समस्या भी दूर होगी।


अमरूद का सेवन करने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि शाम और रात के समय में अमरूद का सेवन ना करें। कोशिश करें अमरूद का सेवन दोपहर को करने की क्योंकि इसकी प्रकृति ठंडी होती है ज्यादा अमरूद का सेवन हमें सर्दी खांसी और जुकाम दे सकता है इसीलिए इसका सेवन दोपहर में ही करें।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)