दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की कैसे करें | Din dugni raat chauguni tarakki kaise karen

0

दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की कैसे करें | Din dugni raat chauguni tarakki kaise karen

दोस्तों क्या आप भी दिन दुगुनी और रात चौगुनी तरक्की करना चाहते हैं यदि हां तो इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ियेगा ये आपको सफलता की ओर ले जाने की पहली सीढ़ी है। यदि आप इस आर्टिकल को पूरी तरह समझ कर अपने जीवन में उतार लेंगे तो आपको सफल होने और आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की कैसे करें | Din dugni raat chauguni tarakki kaise karen
दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की कैसे करें | Din dugni raat chauguni tarakki kaise karen

दोस्तों ये आर्टिकल उन लोगों के लिए नहीं जो छोटी सफलताएं चाहते हैं, ये आर्टिकल उन लोगों के लिए है जो रुकना पसंद नहीं करते जिन्हें इस दुनिया में बड़ा करके दिखाना है। ‘भेड़चाल सफलता’ तो सबको प्यारी है आज सबको 20 से ₹35000 की नौकरी चाहिए, लेकिन क्या आपने इससे आगे का कभी सोचा है अगर आपने सोचा है तो यह आर्टिकल दोस्तों आपके लिए है!

कैसे करें कठोर परिश्रम और अथक प्रयास- हम सब मेहनत करना चाहते हैं हम सब आगे बढ़ना चाहते हैं हम सब पैसे कमाना चाहते हैं हम सब सफल होना चाहते हैं लेकिन दोस्तों कई ऐसी बाधाएं हैं जिनके कारण हम कुछ कर नहीं पाते, हम चाहते हैं कठोर परिश्रम करना लेकिन हम कर नहीं पाते हम चाहते हैं कि हम ना थके लेकिन हम थक जाते हैं, तो आज मैं आपको बताता हूं कि आपको इन सब चीजों से कैसे बचना है!

कठोर परिश्रम:- दोस्तों यह शब्द सुनने में जितना गंभीर है इसकी असलियत उससे कहीं ज्यादा गंभीर है, जब बात आती है कठोर परिश्रम करने की तो बहुत से त्याग करने होते हैं a)परिवार का त्याग b)अपनी खुशियों का त्याग c)अपने अंदर छुपी हुई शारीरिक और मानसिक इच्छाओं का त्याग d)हर एक इंद्री पर कंट्रोल रखना होता है. कठोर परिश्रम कोई मजाक नहीं कठोर परिश्रम करने वालों ने ही दुनिया जीती है दोस्तों छोटे-छोटे परिश्रम तो हम सभी करते हैं और सफल भी हो जाते हैं, लेकिन बड़ी ऊंचाइयों में पहुंचने के लिए हमें बहुत से त्याग करने होंगे। “कठोर परिश्रम, त्याग का ही परिणाम होता है”

अथक प्रयास:- अथक प्रयास से मेरा मतलब है, एक ऐसा प्रयास जो कभी रुकता नहीं जो हमें हजार बार फेल होने के बाद भी यही कहता है कि नहीं अगली बार जरूर होगा, और जब वो अगली बार भी नहीं होता तब भी हम नहीं थकते, हम तब तक उसके पीछे लगे रहते हैं जब तक की वह हमें मिल ना जाए, इसे ही कहते हैं दोस्तों ‘अथक प्रयास’ जब आपके अंदर कठोर परिश्रम करने की शक्ति आएगी तो अथक प्रयास अपने आप ही पैदा हो जाएगा और यह अथक प्रयास ही है जो लोगों को सफलता की ऊंचाइयों तक ले कर जाता है।

ऊपर बताई गई बातें सिर्फ उन लोगों के समझ में आएंगी जो कठोर परिश्रम और अथक प्रयास की परिभाषा को समझते हैं, जो अपनी लाइफ में सीरियस है मस्ती मजाक भरी पोस्ट तो मैंने भी बहुत से डाले हैं लेकिन दोस्तों जब बात आती है बड़ी ऊंचाइयों को छूने कि वहां पर मस्ती मजाक नहीं होता वहां पर इतना सीरियस होना पड़ता है जितने की कल्पना करना भी मुश्किल है।

लेकिन दोस्तों अगर मन में ठान लिया जाए तो कुछ भी मुश्किल नहीं क्योंकि जो आगे बढ़े हैं वो भी हमारी तरह ही इंसान हैं उन्होंने भी अपनी भावनाओं को अपनी इच्छाओं अपनी इंद्रियों को दबाया है उन्हें कंट्रोल में रखा है, तब आज वे सफलता के शिखर की ऊंचाइयों को छू रहे हैं।

नोट:- अब आपके मन में आ रहा होगा कि यह सब करने का सही समय क्या है? तो मैं आपको बता दूं दोस्तों यह सब शुरू करने का सबसे सही समय “आज अभी और इसी वक्त है” 

दोस्तों पोस्ट पसंद आए तो ऐसे आर्टिकल्स को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना भी बिल्कुल मत भूलिएगा ताकि वो भी आपकी तरह आगे बढ़ सके।

जरूर पढ़ें: ये जादुई चीज गरीब को कम समय में अमीर बना देती है


जरूर पढ़ें: सकारात्मक सोच की शक्ति


जरूर पढ़ें: कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें


जरूर पढ़ें: आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें


जरूर पढ़ें:  कम खर्च में वजन बढ़ाने वाला नाश्ता


जरूर पढ़ें: जानिए ‘मोटा होने के लिए’ आपको क्या करना होगा?


जरूर पढ़ें: कैसे बनाएं टेस्टी और ताकतवर भोजन?


जरूर पढ़ें: थाली में ‘क्या और कितनी' मात्रा में खाना चाहिएं?

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)