बच्चों का घर से पैसे चुराना क्या आपका बच्चा पैसे चुराता है | Ghar se paise churana

0

बच्चों का घर से पैसे चुराना क्या आपका बच्चा पैसे चुराता है | Ghar se paise churana

बच्चा घर से पैसे चुराता है क्या करें

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं उनकी जरूरतें भी बढ़ने लगती हैं। जरूरतों के बढ़ने के कारण कुछ बच्चे घर से पैसे चुराने की आदत बना लेते हैं। आजकल के बच्चों में यह काफी देखने में आ रहा है कि बच्चे माता-पिता की इजाजत के बगैर मां बाप की पैसे बिना बताए चुरा लेते हैं और फालतू के कामों में खर्च करते हैं। ज्यादातर बच्चों में अपने आप ही चोरी करने की आदत पैदा हो जाती है भले ही बच्चों की सारी जरूरतें पूरी हो रही हो उन्हें किसी बात की कमी ना हो। लेकिन इसके बाद भी कुछ बच्चे गलत संगति में पड़ कर चोरी करने जैसी बुरी आदत सीख लेते हैं।

बच्चों का घर से पैसे चुराना क्या आपका बच्चा पैसे चुराता है  Ghar se paise churana

बच्चे चोरी करना कैसे सीखते हैं

ज्यादातर बच्चे बुरी संगत में पड़कर चोरी करना सीखते हैं। दूसरे बिगड़े हुए बच्चे बच्चों को चोरी करना सिखाते हैं और उन्हें चोरी करने के नए-नए तरीकों से अवगत कराते हैं। कुछ बच्चे स्कूल में अपने दूसरे बच्चों का सामान चुराते हैं और कुछ बच्चे घर में ही चोरी करने लगते हैं और कई बार बच्चे पकड़े भी जाते हैं। उन्हें डांट भी पड़ती है लेकिन वे अपनी चोरी करने की आदत नहीं छोड़ते। आज के समय में कुछ बच्चे वीडियो गेम और मोबाइल गेम के चक्कर में पड़ कर भी घर के एटीएम कार्ड का उपयोग करके पैसे चुराने लगे हैं। ऐसे बच्चे बहुत शातिर और चालाक होते हैं लेकिन ऐसे बच्चों को यदि समय रहते समझा लिया जाए तो उन्हें सुधारा जा सकता है। आज हम बात करेंगे कुछ खास तरीकों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप बच्चों की चोरी करने की आदत को छुड़ा सकते हैं।

बच्चों का घर से पैसे चुराना क्या आपका बच्चा पैसे चुराता है  Ghar se paise churana

बच्चों की चोरी करने की आदत कैसे छुड़ाएं

1. मारपीट बिल्कुल भी ना करें

यदि आप बच्चे को चोरी करते पकड़ लेते हैं तो उनके साथ मारपीट बिल्कुल भी ना करें। मारपीट करते समय बच्चे मर को तो सह लेते हैं और ऐसा दोबारा नहीं करने की कसमें खाते हैं लेकिन उनके अंदर से चोरी करने की आदत नहीं जाती। मारपीट करने से बच्चे और बिगड़ जाते हैं ऐसे बच्चे दोबारा चोरी करते समय सोचते हैं कि ज्यादा से ज्यादा क्या होगा मार ही तो पड़ेगी सह लेंगे। इसी चक्कर में बच्चे दोबारा और फिर से चोरी करते हैं इसीलिए चोरी करते पकड़े जाने पर बच्चों के साथ मारपीट बिल्कुल भी ना करें।

2. पैसों की अहमियत समझाएं

बच्चा यदि इतना बड़ा हो गया है कि वह घर से पैसे चुराने लगा है तो वह इतना समझदार भी होगा कि पैसों की अहमियत समझ जाए। बच्चों को समझाएं कि पैसे मेहनत से कमाए जाते हैं उन्हें यूं ही फिजूल खर्च कर देना अच्छी बात नहीं। पैसे कमाने के लिए बहुत काम करना पड़ता है उन्हें समझाएं कि आप पैसे कमाने के लिए कितना मेहनत करते हैं और दूसरे लोगों का भी उदाहरण दें कि लोग कैसे काम करते हैं और पैसे कमाते हैं और उन्हें जरूरत की चीजों में खर्च करते हैं। यदि बच्चा इस तरह से पैसे की अहमियत समझ जाएगा तो वह दोबारा चोरी करने से पहले कई बार सोचेगा।

बच्चों का घर से पैसे चुराना क्या आपका बच्चा पैसे चुराता है  Ghar se paise churana

3. भरोसा पैदा करें

गलत संगति में पड़ जाने के कारण बच्चे चोरी करने लगते हैं ज्यादातर बच्चे फैमिली मेंबर की जेब से ही थोड़े बहुत पैसे चुराते हैं। इसीलिए बच्चों को प्यार से समझाएं और बच्चों में भरोसा पैदा करें उन्हें बताएं कि उन्हें किसी भी चीज के लिए पैसे चुराने की जरूरत नहीं है। उन्हें इस बात का भरोसा दिलाएं कि यदि वे किसी अच्छी चीज की मांग करेंगे तो उन्हें वह चीज खरीद कर दी जाएगी। इसीलिए उन्हें जो भी जरूरत हो वह मांग सकते हैं। इसके लिए उन्हें पैसे चुराने की जरूरत नहीं। बच्चों को ऐसा अच्छे से समझाएं।

4. गलती का एहसास कराएं

जब बच्चे यह समझ जाएं कि उन्होंने चोरी की है तो उन्हें अपनी गलती का एहसास करना सिखाए। बच्चों को यह बात कुबूल करने दें कि उन्होंने चोरी की है और वे दोबारा ऐसा नहीं करेंगे। अगर बच्चा अपनी गलती मान लेता है और इसके लिए माफी मांगता है तो बच्चे पर विश्वास करें। बच्चे से यह कहना जरूरी है कि आप उस पर पूरा भरोसा करते हैं कि वह आगे ऐसी गलती नहीं करेगा।

5. बच्चों की संगति पर नजर रखें

जब बच्चा स्कूल जाता है या बाहर खेलने जाता है तो इस बात का ध्यान रखें कि वह किस तरह के बच्चों के साथ समय बिता रहा है यदि वह बुरे बच्चों के साथ संगति में पड़ गया है तो सबसे पहले अपने बच्चे की संगति में सुधार करें। ज्यादातर बच्चे गलत संगत में आकर ही चोरी करना सीखते हैं। ज्यादातर बच्चों को उनके दोस्त ही सिखाते हैं कि घर से कैसे पैसे चुराए जाते हैं इसीलिए बच्चों की दोस्ती ऐसे बिगड़े हुए बच्चों के साथ बिल्कुल भी ना होने दें और बच्चों की दोस्ती पर पूरी नजर रखें।

6. बच्चों को समय-समय पर पैसे देते रहें

ज्यादातर देखने में आया है कि वही बच्चे चोरी करना सीखते हैं जिनके पास पैसों की कमी रहती है। इसीलिए समय-समय पर बच्चों को खेलने कूदने की सामग्री और खिलौने लेने के लिए पैसे देते रहें। यदि बच्चों के पास उनकी जरूरत के हिसाब से पर्याप्त पैसे रहेंगे तो बच्चे चोरी करना कभी नहीं सीखेंगे और ना ही चोरी करने के बारे में सोचेंगे।

7. खाने-पीने की कमी ना होने दें

कभी-कभी बच्चे अपनी भूख के कारण घर में चोरी करते हैं। बच्चे घर से पैसे चुराते हैं और अपनी पसंद की चीज बाहर से खरीद कर खाते हैं तो ऐसे में आपका फर्ज बनता है कि आप बच्चे को उसकी पसंद की चीज खरीद कर ला कर दें और समय-समय पर बच्चों को बाहर घुमाने ले जाएं और उन्हें अपनी पसंद की चीज खिलाए। अगर उन्हें अपने पसंद की चीज मिलती रहेगी तो बच्चे चोरी करने के बारे में नहीं सोचेंगे।

8. बच्चों को शर्मिंदा ना करें

यदि बच्चा चोरी करते हुए पकड़ा जाता है तो बच्चा अपने आप में बहुत शर्म महसूस करता है ऐसी स्थिति में बच्चे को और ज्यादा शर्मिंदा करने की कोशिश ना करें। इससे बच्चे के अंदर हीन भावना पैदा हो सकती है और उसका आत्मविश्वास कमजोर हो सकता है।

ऊपर बताए गए तरीके आजमाए हुए हैं इन्हें आप अपने बच्चों पर आजमा सकते हैं इन तरीकों को आजमाने से आपका बच्चा चोरी करना धीरे-धीरे छोड़ देगा। यदि आप बच्चे की जरूरतों का पूरा ध्यान रखेंगे तो बच्चे चोरी करने के बारे में नहीं सोचेंगे इसीलिए बच्चे की इच्छा अनुसार उसकी जरूरतों को पूरा करते रहे।

MUST READ THIS 👇

बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके

बच्चों का घर से पैसे चुराना क्या आपका बच्चा पैसे चुराता है

छोटे बच्चों को स्कूल कैसे भेजे

बच्चों को मोबाइल से कैसे दूर रखें

अंगूठा चूसने की आदत कैसे छोड़ें 

आज के समय के बच्चों की 8 मजबूरियां


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)