बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके 11 आसान तरीके | Baccho ko bahar ki chijen khane se kaise roken

0

बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके | Baccho ko bahar ki chijen khane se kaise roken

आज हम जानेंगे कि छोटे बच्चों को बाहर की चीजें खाने की आदत कैसे छुड़ाएं और छोटे बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके।

बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके  Baccho ko bahar ki chijen khane se kaise roken

छोटे बच्चे बड़े मासूम होते हैं और जब बच्चे अपनी मासूमियत भरी निगाहों से हमें देख कर हम से कोई बाहर की चीज खाने की इच्छा करते हैं तो हम उन्हें मना नहीं कर पाते। एक दो बार तक तो ठीक रहता है लेकिन धीरे-धीरे करके छोटे बच्चों को बाहर की चीजें खाने की आदत लग जाती है और वे बार-बार बाहर की चीजें खाने की जिद करते हैं।

कई बच्चों में तो यहां तक देखने में आया है कि बच्चे घर का खाना छोड़ कर बाहर की चीजें खाने के लिए जिद करते रहते हैं और घर का खाना नहीं खाते ऐसे बच्चे धीरे-धीरे कमजोर हो जाते हैं और उनका विकास नहीं हो पाता बाहर मिलने वाली ज्यादातर पैकेट बंद आइटम में केमिकल होता है जो बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे केमिकल लत लगाने वाले होते हैं बच्चे जब इन्हें खाते हैं तब बच्चों को और खाने की इच्छा होती है और धीरे-धीरे बच्चे बाहर के पैकेट बंद चीजें खाने के आदी हो जाते हैं। आज हम बात करेंगे कि कैसे हम बच्चों को बाहर की चीजें खाने से रोके कर उनकी आदत को छुड़ा सकते हैं।

बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके  Baccho ko bahar ki chijen khane se kaise roken

बच्चों को बाहर की चीजें खाने से रोककर उनकी आदत कैसे छुड़ाएं-

1. बच्चे को समझाएं

यदि आपका बच्चा समझने लायक बड़ा हो गया है तो सबसे पहले उसे समझाने की कोशिश करें कि बाहर की चीजें खाना उसके लिए लाभदायक नहीं है। कुछ बच्चे समझदार होते हैं और एक बार समझाने पर समझ जाते हैं आप भी कोशिश करके देखें अपने बच्चों को सबसे पहले समझाएं।

2. नुकसान के बारे में समझाएं

इसके बाद बच्चे को बाहर से खाने वाली चीजों से होने वाले नुकसान के बारे में समझाएं। उसे बताएं कि बार-बार उसे पेट दर्द और बुखार बाहर की चीजें खाने के कारण हो रहा है और उसे दूसरे बच्चों का उदाहरण भी दें कि कैसे दूसरे बच्चे बाहर की चीजें खाकर बीमार पड़ते हैं और उन्हें डॉक्टर के पास जाना पड़ता है जहां उन्हें इंजेक्शन लगता है।

बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके  Baccho ko bahar ki chijen khane se kaise roken

3. उनकी पसंद की चीज घर पर बनाएं

बच्चे बाहर की चीजें खाना इसीलिए पसंद करते हैं कि कभी-कभी उन्हें घर पर अपनी पसंद का खाना नहीं मिल पाता। इसीलिए कोशिश करें हफ्ते में दो से तीन बार बच्चों की पसंद का खाना घर में बनाने की। ऐसे में बच्चे बाहर की चीजें ना खाकर घर का ही खाना खाएंगे।

4. बाहर घूमने ले जाएं

बच्चों को बोले कि यदि वे आपकी बात मानते हैं तो आप उन्हें बाहर उनकी पसंद की जगह घुमाने लेकर जाएंगे। और बच्चे को कम से कम दो से तीन बार हफ्ते में किसी पार्क या किसी होटल या मॉल में घुमाने ले जाएं और उनकी पसंद की चीजें खिलाए जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हो।

5. दूसरे बच्चों की संगत से दूर रखें

कभी-कभी बच्चे दूसरे बच्चों की संगत में आकर बाहर की चीजें खाने की आदत बना लेते हैं। इसीलिए बच्चों की संगत पर ध्यान दें कि बच्चे कैसे बच्चों के साथ घूम रहे हैं यदि बच्चे ऐसे बच्चों के साथ घूमेंगे जो ज्यादातर बाहर की चीजें ही खाते रहते हैं तो आपका बच्चा भी बाहर की चीजें खाने की कोशिश करेगा और आपसे भी बाहर की चीजें खरीद कर लाने की जिद्द करेगा।

7. बच्चों को पैसे ना दें

बच्चों को पैसे ना दें बच्चों के पास पैसे रहते हैं तो बच्चे दुकान में जाकर अपनी पसंद की चीज खरीदते हैं और उन्हें खाते हैं और बार-बार घर से पैसे मांगने की जिद करते हैं। इसीलिए बच्चों को पैसे के बदले कुछ और देने की कोशिश करें यदि बच्चे के पास पैसे रहेंगे तो आप कितना भी उसे रोक लें वो बाहर की चीजें जरूर खाएगा।

8. घर का खाना टेस्टी बनाएं

बच्चों को बाहर की चीजें खाने की आदत इसीलिए लगती है क्योंकि बाहर की चीजें खाने में टेस्टी होती है। और उन्हें घर पर इतना टेस्टी खाना नहीं मिल पाता इसीलिए कोशिश करें घर पर कभी-कभी अच्छा और टेस्टी खाना बनाने की। यदि बच्चों का घर में ही टेस्टी खाने में मन लगा रहेगा तो बाहर की चीजों को खाने में बच्चे अपना मन नहीं भटकायेंगे।

9. वादा करें आप उन्हें कोई नई चीज ला कर देंगे

बच्चों से वादा करें कि यदि बच्चे आपकी बात मानते हैं तो आप उन्हें उनकी पसंद का कोई खिलौना या उनकी पसंद की कोई स्टेशनरी सामग्री ला कर देंगे। गिफ्ट पाकर बच्चे बहुत खुश होते हैं इसीलिए समय-समय पर उनसे वादे करते रहें और उन वादों को पूरा भी करें।

10. पैसों की बचत करना सिखाएं

बच्चों को यह समझाएं कि जो पैसे वे बाहर की चीजों को खाने में बर्बाद कर रहे हैं उन्हें बचाकर बच्चे बहुत कुछ कर सकते हैं। बच्चों को पैसे की अहमियत के बारे में समझाएं। बच्चों को एक गुल्लक खरीद कर दें और उन्हें बताएं कि वो इसमें पैसे जोड़ सकते हैं और बाद में उन पैसों को अपनी पसंद की चीज खरीदने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

11. डांटने या मारने की कोशिश ना करें

किसी भी हालत में बच्चे को डांटने या मारने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से बच्चे और ज्यादा जिद्दी हो जाते हैं और बार-बार बाहर की चीजें खाने की जिद करते हैं। बच्चे आपके सामने तो आपको कह देते हैं कि हम बाहर की चीजें नहीं खाएंगे लेकिन मौका पाते ही बच्चे बाहर की चीजें खरीदते हैं और उन्हें खाते हैं इसलिए बच्चों को डांटने मारने की कोशिश बिल्कुल भी ना करें। हां आप चाहे तो यदि थोड़ी सख्ती से पेश आ सकते हैं।

उम्मीद करते हैं दोस्तों ऊपर बताए गए तरीके आपके बच्चे की आदत को सुधारने में काफी मदद करेंगे। लेकिन कभी-कभी इन तरीकों के अलावा भी आप कोई और तरीका जिससे आपका बच्चा मानता हो अपना सकते हैं। ज्यादातर ऐसा छोटेउम्र में होता है बच्चे जब धीरे-धीरे बड़े होते जाते हैं तो बच्चे खुद ब खुद समझने लगते हैं कि उन्हें बाहर की चीजें नहीं खानी चाहिए और पैसों की बचत करनी चाहिए। लेकिन बच्चों की कच्ची उम्र में उन्हें समझाना मुश्किल होता है इसीलिए आपको ये तरीके सुझाए गए हैं आप इनमें से कोई भी तरीका अपना सकते हैं।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइएगा और आप कौन सा तरीका आजमाते हैं बच्चों को बाहर की चीजें खाने से रोकने के लिए हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा ताकि आपके साथ-साथ दूसरे बच्चों के पेरेंट्स को भी मदद मिल सके।

MUST READ THIS 👇

बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके

बच्चों का घर से पैसे चुराना क्या आपका बच्चा पैसे चुराता है

छोटे बच्चों को स्कूल कैसे भेजे

बच्चों को मोबाइल से कैसे दूर रखें

अंगूठा चूसने की आदत कैसे छोड़ें 

आज के समय के बच्चों की 8 मजबूरियां

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs

Q.1बच्चा बाहर की चीजें खाना कब बंद करेगा?

ans.जब आपका बच्चा समझ जाएगा कि उसे बाहर की चीजें खाने से क्या नुकसान हो रहा है तब खुद ब खुद बाहर की चीजें खाना बंद कर देगा।

Q.2मेरा बच्चा बाहर की चीजें खाने की जिद करता है?

ans.जिद्दी बच्चों को समझाने के लिए आप थोड़ी सख्ती से पेश आ सकते हैं और ऊपर बताए गए तरीके अपना सकते हैं।

Q.3मेरा बच्चा घर का खाना नहीं खाता क्या करूँ?

ans.कोशिश करें घर में थोड़ा टेस्टी खाना बनाने की। इससे बच्चे का मन घर के खाने में लगा रहेगा और वह बाहर के खाने की जिद नहीं करेगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)