बच्चों को मोबाइल से कैसे दूर रखें | baccho ko mobile se kaise dur rakhen

0

बच्चों को मोबाइल से कैसे दूर रखें

आज का समय मोबाइल का है घर के छोटे छोटे कामों से लेकर बिजनेस के बड़े काम भी आज मोबाइल से किए जा रहें। यहां तक कि आज के समय में बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन मोबाइल इंटरनेट से हो रही है। ऐसे समय में बच्चों को मोबाइल से दूर रख पाना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन कुछ उपाय अपनाने के बाद हम अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रख सकते हैं।

baccho-ko-mobile-se-kaise-dur-rakhen

बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के तरीके:-


1. आप स्वयं खुद मोबाइल का उपयोग कम करें

जब तक आप स्वयं खुद मोबाइल का उपयोग कम नहीं करेंगे बच्चे आपको देखकर सीखेंगे आपकी नकल करेंगे और वे भी मोबाइल चलाने की कोशिश करेंगे। इसी लिए सबसे पहले आप स्वयं मोबाइल का उपयोग कम करें।


2. मोबाइल यूज करने टाइम टेबल बनाएं

बच्चों को घर में कितने समय मोबाइल का उपयोग करना है और कितने समय नहीं करना इसकी एक निश्चित समय सारणी बनाएं और बच्चे को बताएं कि मोबाइल यूज़ करने का उसका टाइम क्या होगा। और वह कितनी देर तक मोबाइल यूज कर सकता है।


3. मोबाइल में ज्यादा गेम डाउनलोड ना करें

बच्चे मोबाइल गेम की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं इसीलिए कोशिश करें अपने मोबाइल में ज्यादा गेम डाउनलोड ना करके रखें। ऐसी एप्लीकेशंस को डाउनलोड करें जिनका उपयोग बच्चे पढ़ाई में कर सकें।


4. बच्चो के साथ समय बिताए

घर में बच्चों के साथ समय बिताएं उन्हें ज्यादा देर तक अकेला ना रहने दें अकेला रहने के कारण ही बच्चे मोबाइल की ओर आकर्षित होते हैं और धीरे-धीरे उन्हें मोबाइल की लत लग जाती है।


5. बच्चो को बाहर घुमाने ले जाएं

बच्चे को हफ्ते में एक से दो बार बाहर घुमाने ले जाएं जिससे बच्चा यह सीख सके कि परिवार के साथ समय बिताना मोबाइल गेम्स खेलने से ज्यादा जरूरी है।


6. बच्चो के लिए ज्यादा मेहगे मोबाइल ना खरीदें

यह आपके ऊपर है कि आप अपने बच्चे को कितनी कीमत का मोबाइल खरीद कर देते हैं लेकिन यदि आप अपने बच्चे को मोबाइल की लत से बचाना चाहते हैं तो बच्चों को ज्यादा महंगे मोबाइल खरीद कर ना दें।


7. बच्चो को ज्यादा सिर में ना चढ़ाएं 

अपने बच्चों को ज्यादा सिर पर चढ़ा कर ना रखें आप उन्हें जितनी ज्यादा छूट देंगे बच्चे उतनी ही ज्यादा मनमानी करेंगे इसीलिए अपने बच्चे को थोड़ा डांट कर रखें जिससे वह आपसे थोड़ा बहुत डरे।


8. मोबाइल से होने वाले नुकसानों के बारे में बच्चो से बात करें

यदि आपके बच्चे बड़े हो रहे हैं और समझदार हैं तो मोबाइल से होने वाले नुकसानओं के बारे में बच्चों से बात करें कि कैसे ज्यादा देर तक मोबाइल का उपयोग उनकी आंखों दिमाग और शरीर सभी पर असर डालता है।


ऐसा नहीं है कि मोबाइल का उपयोग करना एकदम ही ज्यादा खराब है और मोबाइल से सिर्फ नुकसान ही है मोबाइल से हम बहुत सी अच्छी बातें सीख सकते हैं लेकिन ज्यादा मोबाइल का उपयोग हमारे शरीर के लिए और बच्चों के शरीर के लिए नुकसानदायक है इसीलिए एक सीमा में रहकर ही मोबाइल का उपयोग बच्चों को करने दें।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)