आज के समय के बच्चों की 8 मजबूरियां | Compulsions of today's children

0

आज के समय के बच्चों की 8 मजबूरियां | Compulsions of today's children

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं दुनिया बदल रही है और अब वो पहले वाला दौर नहीं रहा जब बच्चे रास्तों में गिल्ली डंडा खेला करते थे, आज के बच्चे भी समय के साथ बदल रहे हैं तो चलिए बात करते हैं कि आज के समय में बच्चों की क्या मजबूरियां हैं या दूसरे शब्दों में हम कहें तो आज के समय में एक बच्चा होना में कितना चैलेंज है:-

आज के समय के बच्चों की 8 मजबूरियां | Compulsions of today's children

1.फैशन- आजकल बच्चों के लिए फैशन भी जरूरी हो गया है उन्हें वक्त के अनुसार और अपने साथियों की तरह फैशन में बदलाव करना पड़ता है।

2.गेजेट्स- आजकल के गैजेट्स जैसे मोबाइल घड़ी और भी बहुत सी ऐसी चीजें जो हाई टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई है बच्चों के पास होनी जरूरी हो गई है।

3.गर्ल फ्रेंड/बॉय फ्रेंड- इस बात में थोड़ी सी हंसी आ सकती है लेकिन मैं यहां पर बात करूंगा बड़े बच्चों की जिनकी गर्लफ्रेंड भी होती हैं जी हां दोस्तों आज के समय में अगर किसी लड़के के पास गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड नहीं है तो इससे उनके साथियों की बीच उनकी स्टेटस कम होती है।

4.सोशल मीडिया- आजकल के बच्चों के लिए एक सबसे बड़ी मजबूरी सोशल मीडिया अकाउंट भी है Facebook इंस्टा WhatsApp आज हर बच्चे की जरूरत बनता जा रहा है।

5.बाइक- बच्चे पूरी तरह बड़े भी नहीं हो पाते और आज के बच्चों के लिए बाइक जरूरी हो जाती है, यह खतरनाक तो है लेकिन जमाने के साथ कदम से कदम मिलाने के लिए जरूरी भी।

6.कूल रहना- आजकल के बच्चे भी कूल दिखने की पूरी कोशिश करते हैं चाहे चश्मा हो, टोपी, बेल्ट या जूते आदि ये सभी चीजें बच्चे यूज़ करते हैं जो उन्हें कूल बनाने में मदद करती हैं।

7.जिम- चाहे शरीर कैसा भी हो जिम जाने की जरूरत हो या ना हो खेलने कूदने की उम्र में आज के बच्चे जिम जाना भी जरूरी समझते हैं या कह सकते हैं यह भी उनके लिए एक मजबूरी है।

8.हेयर स्टाईल- भले ही हेयर स्टाइल देखने में घोड़े की तरह दिख रहा हो लेकिन बच्चे साथियों के दबाव में आकर कलर और अजीब-अजीब से हेयर कट करवाते हैं।

दोस्तों मैं यह नहीं कहता कि यह सभी चीजें बच्चों के लिए जरूरी है, इन बातों से यह साबित होता है कि कैसे आजकल के बच्चे मजबूरी में फंसे हुए हैं वे चाहे भी अगर इन चीजों से दूर रहना, तो चाह कर भी इन चीजों से भी दूर नहीं रह पाएंगे।

और दोस्तों आपके क्या विचार हैं आजकल के बच्चों के बारे में कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा।

MUST READ THIS 👇

बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके

बच्चों का घर से पैसे चुराना क्या आपका बच्चा पैसे चुराता है

छोटे बच्चों को स्कूल कैसे भेजे

बच्चों को मोबाइल से कैसे दूर रखें

अंगूठा चूसने की आदत कैसे छोड़ें 

आज के समय के बच्चों की 8 मजबूरियां

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)