होली में भक्त प्रहलाद की 5 प्रेरणादायक बातें | Holi me bhakt Prahlaad ki baten

0

होली में भक्त प्रहलाद की 5 प्रेरणादायक बातें | Holi me bhakt Prahlaad ki baten

होली में हिरण्यकश्यप, होलिका और भक्त प्रहलाद की कहानी सबसे ज्यादा प्रचलित है। इस कहानी में प्रहलाद की भक्ति का बहुत महत्व है। भक्त प्रहलाद से हमें कुछ बाते सीखने को मिलती है:-

होली में भक्त प्रहलाद की 5 प्रेरणादायक बातें | Holi me bhakt Prahlaad ki baten

1.आपके ह्रदय में क्या है?- भक्त प्रहलाद भगवान विष्णु का परम भक्त था और उसके ह्रदय में हमेशा से भगवान विष्णु थे, ये बात बहुत मायने रखती है दोस्तों की आपके ह्रदय में क्या है? क्या लक्ष्य है आपके जीवन का? आप जी क्यों रहे है?

2. निरंतर प्रयास- भक्त प्रहलाद निरंतर अपने भगवान विष्णु की भक्ति में लगा रहता था ताकि वो भगवान को पा सके। दोस्तों इसी तरह हमे भी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास करना होगा।

3.खुद पर विश्वास- प्रहलाद को अपनी भक्ति और अपने आप मे पूरा विश्वास था, कि एक दिन वो भगवान विष्णु को जरूर पा लेगा। दोस्तों इसी तरह हमें भी अपने आप पर पूरा विश्वास होना चाहिए कि हम भी अपने लक्ष्य को जरूर पा लेंगे।

होली में भक्त प्रहलाद की 5 प्रेरणादायक बातें | Holi me bhakt Prahlaad ki baten

4. दूसरों की बातों में ध्यान न देना- बचपन में ही प्रहलाद ने विष्णु भक्ति शुरू कर दी। इससे क्रोधित होकर हिरण्यकश्यप ने अपने गुरु को बुलाकर कहा कि ऐसा कुछ कीजिये, कि यह विष्णु का नाम लेना बंद कर दे। गुरु ने बहुत कोशिश की लेकिन कुछ नहीं हुआ। क्योंकि प्रहलाद ने किसी की बातों में ध्यान नहीं दिया।

5.निडर स्वभाव- जब पिता हिरण्यकश्यप उसे जान से मारने के लिए बहन होलिका के साथ आग में बैठाया तो वह बैठ गया क्योंकि उसे पता था, कि उसकी भक्ति और भगवान उसके साथ हैं। दोस्तों इसी तरह हमें भी निडर बनना होगा, क्योंकि कायरों के लिये इस दुनियाँ में कोई जगह नहीं।

दोस्तों मैं आपको आग में कूदने के लिए नहीं कह रहा, मैं बात कर रहा हूँ, आज के समय में चल रहे कॉम्पटीशन के बीच में कूद कर वहाँ से सफ़ल हो कर निकलने के बारे में, अगर आप भी प्रहलाद के गुणों को अपनाते है तो आप भी एक दिन जरूर सफ़ल हो जाएंगे।

और दोस्तों आर्टिकल पसंद आया हो, तो कमेंट में Happy Holi जरूर लिखियेगा..

जरूर पढ़ें:- होली में रंग कहां डाला जाता है जानिए सही तरीका


जरूर पढ़ें:- होली के लिए 10 बेस्ट पकवान कौन से हैं


जरूर पढ़ें:- होली नियम: होली में क्या करना चाहिए और क्या नहीं 


जरूर पढ़ें:- होली में भक्त प्रहलाद की 5 प्रेरणादायक बातें 


जरूर पढ़ें:- होलिका नहीं, अपनी इन 10 बुराइयों को जलाओ

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)