सामने वाले के मन की बात कैसे जाने 3 आसान तरीके | Mann ki baat kaise jane

0

सामने वाले के मन की बात कैसे जाने | Mann ki baat kaise jane

जब भी हम किसी दूसरे व्यक्ति से बात करते हैं हमारे मन में ये बात जरूर आती है कि काश हम सामने वाले व्यक्ति की मन की बात जान पाते। क्योंकि हम जानते हैं कि आज के समय में व्यक्ति बोलता कुछ और है और उसके मन में कुछ और होता है। यदि हम दिमाग पढ़ने की कला सीख जाए तो हम सामने वाले की मन की बात को आसानी से समझ सकते हैं।

सामने वाले के मन की बात कैसे जाने  Mann ki baat kaise jane

लेकिन सामने वाले की मन की बात को समझ पाना इतना आसान नहीं होता इसके लिए अपने मन को काफी नियंत्रण में रखना होता है। आज हम इस पोस्ट में कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनका उपयोग करके हम सामने वाले व्यक्ति की मन की बात को आसानी से समझ सकते हैं। एक बात का ध्यान रहे किसी व्यक्ति के मन में क्या चल रहा है ये पूरी तरह समझ पाना संभव नहीं है लेकिन हां कुछ हद तक हम सामने वाले व्यक्ति की मन की बात इन तरीकों से जान सकते हैं तो चलिए देखते हैं कि वो तरीके कौन से हैं।

सामने वाले के मन की बात कैसे जाने  Mann ki baat kaise jane

सामने वाले के मन की बात जानने के 3 तरीके:-

किसी दूसरे व्यक्ति के मन की बात को जानने के तीन सबसे आसान तरीके हैं यदि आप इन तरीकों को समझ जाएं तो आप सामने वाले व्यक्ति के मन में क्या चल रहा है इस को आसानी से समझ सकते हैं। लेकिन सामने वाले व्यक्ति के मन की बात को समझने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने मन में बहुत ज्यादा कंट्रोल रखना होगा और अपने दिमाग को एकाग्र रखना होगा तभी आप सामने वाले की मन की बात समझ पाएंगे।

1. आंखों में ध्यान दें

किसी व्यक्ति से बात करते समय उसकी आंखों में ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी है। आंखे बोलती नहीं पर बहुत कुछ कह जाती हैं यदि हम किसी व्यक्ति के आंखों के इशारों को समझना सीख जाएं तो हम जान पाएंगे कि व्यक्ति के दिमाग में क्या चल रहा है। इसीलिए यदि आप किसी व्यक्ति के मन की बात जानना चाहते हैं तो उसकी आंखों में ध्यान दें उसकी आंखों में आपको बहुत सी बातें गौर करनी होंगी कि वह कैसे पलक झपका रहा है, आंखें इधर-उधर कर रहा है या नहीं, आंखों से खुश दिखाई दे रहा है या निराश या उसकी आंखें किसी चालाक व्यक्ति की तरह दिखाई दे रही है इन सब बातों पर ध्यान देकर आप व्यक्ति की आंखों को पढ़ सकते हैं।

सामने वाले के मन की बात कैसे जाने  Mann ki baat kaise jane

2. चेहरे के हावभाव को समझें

मन की बात को समझने के लिए चेहरे के हावभाव को समझना भी जरूरी है। कभी-कभी व्यक्ति अपने चेहरे जैसे आंखें, होंठ और भौंहों से बहुत कुछ कह जाता है। यदि आप किसी व्यक्ति के चेहरे में गौर करेंगे तो आप आसानी से समझ पाएंगे कि व्यक्ति निराश है, उदास है, या फिर खुश है, अंदर से क्या फील कर रहा है ये उसका चेहरा बोलता है। चाहे इंसान जुबान से कुछ भी बोले लेकिन उसका चेहरा सब कुछ बता देता है। यदि आप सामने वाले की मन की बात जानना चाहते हैं तो आपको चेहरा पढ़ना आना चाहिए इसके लिए आप बात करते समय व्यक्ति के चेहरे को गौर से देखें, इतना भी गौर से नहीं कि वह आपको अजीब समझे बस उसके चेहरे पर ध्यान देते रहे। क्या वह चेहरा इधर-उधर कर रहा है, आपसे नजरे चुरा रहा है, उसकी भौंहों से क्या इशारा हो रहा है, होठों से मुस्कुरा रहा है या निराश है, चेहरा नीचे कर रहा है या ऊपर कर रहा है इन बातों में ध्यान देकर आप व्यक्ति के चेहरे को आसानी से पढ़ सकते हैं।

3. हाथ के इशारे और बॉडी लैंग्वेज को समझें

मन की बात समझने के लिए हाथों के इशारे और बॉडी लैंग्वेज को समझना भी जरूरी है कोई व्यक्ति जब भी बात करता है तो अपने हाथों को जरूर हिलाता है। हाथों के साथ-साथ व्यक्ति अपने शरीर से भी इशारे करता है। हाथों और शरीर के इशारों से हम समझ सकते हैं कि सामने वाला व्यक्ति हमारी बातों पर कितना ध्यान दे रहा है और उसके मन में क्या चल रहा है। इस बात के लिए आपको उसके हाथ मटकाने, शरीर मटकाने, झुकने, बैठने, मुड़ने, बार-बार हाथ चेहरे पर ले जाने, हाथों को एक दूसरे से मिलाने जैसी क्रियाओं पर ध्यान देकर आप उसके मन की बात समझ सकते हैं।

दोस्तों ऊपर बताएं गए तरीके तभी काम करेंगे जब आपका मन एकाग्र हो। यदि आपके मन में खुद ही उथल-पुथल मची रहेगी तो आप सामने वाले की मन की बात को कभी नहीं समझ पाएंगे। अपने मन को एकाग्र रखने के लिए ध्यान और योगा करें। सामने वाले की मन की बातों को समझने का सीधा सरल सा उपाय है उसकी आंखों, उसके चेहरे और उसकी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान देना। यदि आप ये तीनों तरीके सीख गए तो आपको किसी के मन को पढ़ने में महारत हासिल हो जाएगी और आप किसी भी व्यक्ति के मन की बात जान पाएंगे।

जरूर पढ़ें: ये जादुई चीज कम समय में अमीर बना देती है


जरूर पढ़ें: सकारात्मक सोच की शक्ति


जरूर पढ़ें: कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें


जरूर पढ़ें: आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें


जरूर पढ़ें:  कम खर्च में वजन बढ़ाने वाला नाश्ता


जरूर पढ़ें: जानिए ‘मोटा होने के लिए’ क्या करना होगा?


जरूर पढ़ें: कैसे बनाएं टेस्टी और ताकतवर भोजन?

जरूर पढ़ें: थाली में ‘क्या और कितनी' मात्रा में खाना चाहिएं?

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)