क्या इच्छाधारी नाग नागिन होते हैं, जानिए कैसे बदलते हैं अपना रूप | Kya ichchadhari nag hote hain

0

क्या इच्छाधारी नाग नागिन होते हैं | Kya ichchadhari nag hote hain

आज के समय में भी ऐसी बहुत सी मान्यताएं प्रचलित हैं जिनमें यह माना जाता है कि इच्छाधारी नाग और नागिन होते हैं। हमारे वेद और पुराणों में ऐसी कई कहानियां हैं जिनमें इच्छाधारी नाग और नागिन का जिक्र किया गया है। आपको याद होगा कि भगवान कृष्ण ने भी बचपन में कालिया नाग का वध किया था। कालिया नाग भी एक तरह का इच्छा इच्छाधारी नाग था।

क्या इच्छाधारी नाग नागिन होते हैं  Kya ichchadhari nag hote hain

प्राचीन ग्रंथों में भी बहुत सी नाग कन्याओं के बारे में जिक्र हुआ है भीम के पुत्र घटोत्कच का विवाह भी एक नागकन्या के साथ हुआ था और अर्जुन का विवाह पुलकी नामक नागकन्या के साथ हुआ था। लेकिन ये सब बातें हमें वेद और पुराणों में सुनने को मिलती हैं असली जीवन में आज तक किसी ने भी इच्छाधारी नाग और नागिन को नहीं देखा है। ऐसे में अब यह प्रश्न उठता है कि क्या वास्तव में इच्छाधारी नाग और नागिन होते हैं।

क्या इच्छाधारी नाग नागिन होते हैं  Kya ichchadhari nag hote hain

ऐसा माना जाता है कि इच्छाधारी नाग और नागिन 20 से 25 फुट तक के हो सकते हैं कुछ इच्छाधारी नाग नागिन अपना रूप बदल सकते हैं और कुछ नाग नागिन का रूप आधा नाग और ऊपर का आधा हिस्सा मानव की तरह होता है। ऐसा हमें प्राचीन ग्रंथों की कहानियों में सुनने को मिलता है। और इच्छाधारी नाग और नागिन को लेकर बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी फिल्में बनाई गई हैं जिनमें इच्छाधारी नाग और नागिन का जिक्र हुआ है।

हिंदू ग्रंथों के अनुसार एक कोबरा जाति का सांप होता है जो अपने 100 वर्ष पूरे कर लेने के बाद इच्छाधारी नाग बन जाता है। और इसके बाद वह कई सौ साल तक जीवित रह सकता है। ऐसे नागों में कई प्रकार की सिद्धियां और शक्तियां आ जाती है और ऐसे नाग नागिन अपनी इच्छा अनुसार अपना रूप कभी भी बदलते रहते हैं।

यदि हम वैज्ञानिकों की मानें तो वैज्ञानिकों का कहना है कि इच्छाधारी नाग और नागिन से जुड़े हुए सभी कथा और कहानी पूरी तरह से काल्पनिक है। आज तक कोई भी ऐसा पुख्ता प्रमाण नहीं मिल पाया है जिससे यह साबित हो सके कि वास्तव में इच्छाधारी नाग और नागिन होते हैं। इस दुनिया में कई प्रकार के सांप पाए जाते हैं जो कि अलग-अलग वातावरण के अनुसार अलग-अलग रंगों के और प्रजाति के होते हैं। अब इनमें से कौन सा इच्छाधारी नाग है और कौन सा नहीं ऐसा कह पाना मुश्किल है।

आखिर में इस बात का यही सार निकल कर आता है कि हमारे वेद और पुराणों का कहना है कि नाग इच्छाधारी हो सकते हैं वही वैज्ञानिकों के अनुसार यह सब काल्पनिक बातें हैं और ऐसा असली दुनिया में नहीं होता।

आपको क्या लगता है कि वास्तव में इच्छाधारी नाग और नागिन होते हैं क्या आपने इच्छाधारी नाग और नागिन से जुड़ी हुई कोई कहानी सुनी है यदि हां तो हमारे साथ कमेंट में अपने अनुभव जरूर शेयर कीजिएगा।

जरूर पढ़ें: रोचक जानकारी और रहस्य

जरूर पढ़ें: ये जादुई चीज कम समय में अमीर बना देती है


जरूर पढ़ें: सकारात्मक सोच की शक्ति


जरूर पढ़ें: कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें


जरूर पढ़ें: आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें


जरूर पढ़ें:  कम खर्च में वजन बढ़ाने वाला नाश्ता


जरूर पढ़ें: जानिए ‘मोटा होने के लिए’ क्या करना होगा?


जरूर पढ़ें: कैसे बनाएं टेस्टी और ताकतवर भोजन?

जरूर पढ़ें: थाली में ‘क्या और कितनी' मात्रा में खाना चाहिएं?

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)