बच्चा खाना नहीं खाता क्या करें | खाने को देखकर मुंह बनाता है अपनाएं ये 9 तरीके | Bachcha khana nahi khata kya kare

0

बच्चा खाना नहीं खाता क्या करें | Bachcha khana nahi khata kya kare

आज हम जानेंगे बच्चा घर में खाना नहीं खाता तो क्या करें और हमें बच्चा खाना नहीं खाता है तो क्या करना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी।

बच्चा खाना नहीं खाता क्या करें  Bachcha khana nahi khata kya kare

छोटे बच्चे बड़े मासूम होते हैं और इसी मासूमियत के चलते बच्चे अजीब-अजीब हरकतें करते हैं। उन्हीं अजीब हरकतों में शामिल है बच्चों का खाना नहीं खाना। बच्चों को भूख तो लगती है पर पता नहीं क्यों बच्चे खाना खाने से आनाकानी करते हैं। खाने को देखकर अपना मुंह बना लेते हैं और खाते भी हैं तो एक दो चम्मच से ज्यादा खाना नहीं खाते। ऐसे में बच्चे धीरे-धीरे कमजोर होते हैं और बच्चों का शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास भी रुक जाता है। बढ़ते बच्चों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है खाना खाना। आज हम बात करेंगे कि कैसे हम बच्चे को घर का खाना खाने के लिए मना सकते हैं इसके लिए हमें कुछ आदतों को अपनाना होगा और उन आदतों को बच्चों पर लागू करना होगा। इसके बाद बच्चा धीरे-धीरे करके घर का खाना खाना सीख जाएंगा।

बच्चा खाना नहीं खाता क्या करें  Bachcha khana nahi khata kya kare

बच्चे खाना नहीं खाते तो क्या ना करें

अगर बच्चा खाना खाने से मना कर रहा है तो उसे किसी भी तरह का लालच ना दें और बच्चे का ध्यान भटकाने के लिए उसे कार्टून या tv देखने की आदत बिल्कुल भी ना लगाएं। बच्चों को डराने धमकाने और मारने की कोशिश भी बिल्कुल ना करें। कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो अपनी बात मनवाने के लिए या किसी बात से रूठ जाने के कारण खाना नहीं खाते यदि आपके बच्चे के साथ ऐसी समस्या है तो सबसे पहले इस समस्या का समाधान करें।

बच्चा खाना नहीं खाता क्या करें  Bachcha khana nahi khata kya kare

बच्चे को खाना खिलाने के लिए क्या करें

1. यदि आपका बच्चा खाना नहीं खाता और नखरे करता है तो आप नीचे दिए गए तरीके अपना सकते हैं हो सकता है इन तरीकों को अपनाने के बाद आपका बच्चा धीरे-धीरे खाने में रुचि लेने लगे और घर का खाना खाने लगे।

2. सबसे पहली बच्चे की पसंद और नापसंद के बारे में एक लिस्ट बनाएं और उस लिस्ट के हिसाब से बच्चे को खाना दें। इस बात पर ध्यान दें कि आपका बच्चा किस चीज को खाना ज्यादा पसंद करता है और किन चीजों को ना पसंद करता है।

3. ध्यान रखें बच्चों को खाना देते समय कभी भी उनकी थाली में एक साथ ढेर सारा खाना ना परोसें बच्चों को धीरे-धीरे करके खाना दें। कभी-कभी एक साथ ढेर सारा खाना देख लेने के कारण बच्चों की भूख मर जाती है।

4. बच्चों का खाने में मन लगाने के लिए बच्चों को उनकी पसंद की प्लेट दिलवाए आजकल मार्केट में बच्चों के हिसाब से बहुत सारी डिजाइन में प्लेट उपलब्ध हैं जिन पर कार्टून बने होते हैं इन कार्टूनों को देखकर बच्चों का मन प्लेट में लगा रहता है और वे धीरे-धीरे खाना खाते रहते हैं।

5. यदि आप बच्चे को सलाद खिलाना चाहते हैं तो कोशिश करें सलाद को थोड़ा डिजाइन देकर काटने की। यदि आप डिजाइनदार सलाद काटेंगे तो बच्चों को सलाद देखने में काफी सुंदर लगेगा और वे इसे खाने की कोशिश करेंगे।

6. कोशिश करें एक साथ घर के सभी लोग बैठकर खाना खाने की। सभी लोगों को साथ में बैठकर खाना खाते देखकर बच्चे भी प्रभावित होते हैं और उनका मन भी साथ में खाने को करता है।

7. इस बात का ध्यान रखें कि आपका बच्चा बाहर से क्या-क्या खा रहा है। कभी-कभी ऐसा होता है कि बच्चे बाहर की पैकेट बंद चीजें ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं और घर का खाना नहीं खाते।

8. बाहर की पैकेट बंद चीज खाने के कारण बच्चों का टेस्ट भी बिगड़ जाता है क्योंकि बाहर मिलने वाले ज्यादातर फूड आइटम बहुत ज्यादा टेस्टी होते हैं और उस तरह का टेस्टी खाना घर पर नहीं मिल पाता इसीलिए बच्चे घर में खाना खाते समय मुंह बनाते हैं।

9. जब बच्चा बहुत ज्यादा कोशिश करने के बाद भी घर का खाना नहीं खा रहा है तो हो सकता है उसे किसी तरह का ईटिंग डिसऑर्डर हो। इसके लिए आप किसी अच्छे डॉक्टर से अपने बच्चे को दिखा सकते हैं यह एक नॉर्मल बीमारी होती है और समय के साथ ठीक हो जाती है।

उम्मीद करते हैं ऊपर बताए गए तरीके आपके बच्चे की खाने की आदत में सुधार करेंगे और आपके मन से यह प्रश्न दूर होगा कि बच्चा घर में खाना नहीं खाता क्या करें। इसके बाद आपको चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हां एक बात का और ध्यान रखें यदि ज्यादा कोशिशों के बाद भी बच्चा नहीं खा रहा है तो जरूर एक बार डॉक्टर को दिखा लें। हो सकता है बच्चे को किसी तरह की तकलीफ हो।

MUST READ THIS 👇

बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके

बच्चों का घर से पैसे चुराना क्या आपका बच्चा पैसे चुराता है

छोटे बच्चों को स्कूल कैसे भेजे

बच्चों को मोबाइल से कैसे दूर रखें

अंगूठा चूसने की आदत कैसे छोड़ें 

आज के समय के बच्चों की 8 मजबूरियां

बच्चा खाना नहीं खाता क्या करें

आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट में जरूर बताइएगा और यदि आपको अपने बच्चे को लेकर किसी भी तरह की समस्या है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)