हनुमान चालीसा कितनी बार पढ़ना चाहिए 7 या 108 | How many times to read Hanuman chalisa in Hindi

0

हनुमान चालीसा कितनी बार पढ़ना चाहिए | Hanuman Chalisa kitni baar padhna chahiye

हनुमान चालीसा- हनुमान चालीसा तुलसीदास द्वारा रचित एक रचना है जिसमें 40 चौपाइयां हैं इसीलिए इसे हनुमान चालीसा कहा जाता है। हनुमान चालीसा पढ़ने के बहुत से लाभ हैं हनुमान चालीसा पढ़ने से मन शांत रहता है, और मन में किसी भी तरह का यदि डर हो तो मन का सारा डर समाप्त हो जाता है। प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि वह प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी अपने भक्तों की पुकार सुनते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

हनुमान चालीसा कितनी बार पढ़ना चाहिए  Hanuman Chalisa kitni baar padhna chahiye

हनुमान चालीसा कितनी बार पढ़ना चाहिए

अब हमारे मन में यह प्रश्न उठता है की हनुमान चालीसा हमें कितनी बार पढ़ना चाहिए। इसके लिए हनुमान चालीसा की एक चौपाई में कहा गया है कि "जो सत बार पाठ कर कोई, छूटहिं बंदि महा सुख होई॥" इस चौपाई कि यदि हम माने तो इस चौपाई में बताया गया है कि हनुमान चालीसा का पाठ 100 बार करना चाहिए। यदि कोई हनुमान चालीसा का पाठ सौ बार करता है तो उसके सभी प्रकार के दुख दर्द दूर होते हैं और उसे सुख प्राप्त होता है।

हनुमान चालीसा की एक और चौपाई में कहा गया है कि "जो यह पढ़ै हनुमान चालीसा, होय सिद्धि साखी गौरीसा॥" इसका मतलब जो भी व्यक्ति हनुमान चालीसा पढ़ता है वह एक सिद्ध पुरुष बन जाता है और उसे सभी प्रकार के सुख मिलते हैं।

हनुमान चालीसा 7 बार या 100 बार

ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा का पाठ 100 बार या 108 बार करना चाहिए। लेकिन आज के समय में इतने व्यस्त जीवन में हर एक व्यक्ति के लिए हनुमान चालीसा का पाठ 100 बार कर पाना मुश्किल है। ऐसे में यदि व्यक्ति सच्चे मन से 7 बार भी हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो भी उसे हनुमान चालीसा का संपूर्ण लाभ मिलता है। तो कहने का मतलब यदि आपके पास पर्याप्त समय है तो आप हनुमान चालीसा का पाठ 100 से 108 बार तक कर सकते हैं और यदि आपके पास समय कम रहता है आप बहुत व्यस्त रहते हैं तो ऐसे में आप हनुमान चालीसा का पाठ 7 बार भी कर सकते हैं आपको संपूर्ण लाभ मिलेगा।

हनुमान चालीसा कब पढ़ें

हनुमान चालीसा को आप जब कभी आपका मन हो तब पढ़ सकते हैं लेकिन जब कभी आप ऐसी परिस्थिति में फंस जाएं जहां पर आपका मन घबरा रहा हो, आपको डर लग रहा हो, आपके दिलों की धड़कने तेज हो रही हो और आप समझ नहीं पा रहे हो कि आपको क्या करना चाहिए। ऐसे में आप यदि 1 बार भी हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपको तुरंत ही अपने मन में शांति महसूस होगी। आपकी दिल की धड़कन सामान्य हो जाएंगी और आपको आनंद की अनुभूति होगी। आपके सभी बिगड़े काम पूरे होने लगेंगे। हनुमान चालीसा में बहुत शक्ति होती है इसीलिए इसे एक शक्तिशाली मंत्र माना जाता है।

अभी के समय में हनुमान चालीसा धीरे-धीरे करके यूट्यूब में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बनते जा रहा है। इसी से आप समझ सकते हैं हनुमान चालीसा कितना शक्तिशाली है। कुछ लोग ऐसे हैं जो प्रतिदिन हनुमान चालीसा सुनते हैं या स्वयं से हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं।

तो दोस्तों आखिर हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि आप भी हनुमान चालीसा को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए और फायदे जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

हनुमान चालीसा कितनी बार पढ़ना चाहिए

हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए यहां क्लिक करें

हनुमान चालीसा के लाभ जाने के लिए यहां क्लिक करें

हनुमान चालीसा वॉलपेपर के लिए यहां क्लिक करें

हनुमान जी गदा क्यों रखते हैं 

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)