गणेश जी को खुश कैसे करे जानिए 3 तरीके | Ganesh ji ko kaise khush kare

0

गणेश जी को खुश कैसे करे | Ganesh ji ko kaise khush kare

हिंदू धर्म में बहुत से ऐसे लोग हैं जो प्रति गणेश चतुर्थी को गणेश जी का उपवास रखते हैं या कुछ लोग ऐसे हैं जो गणेशोत्सव के दौरान गणेश जी का उपवास रखते हैं ऐसे में कई बार गणेश जी के भक्तों के मन में यह प्रश्न उठता है कि गणेश जी को आखिर खुश कैसे किया जाए आज हम जानेंगे गणेश जी को खुश करने के 4 तरीके इन तरीकों को आजमा कर आप गणेश जी को अपनी पूजा के माध्यम से खुश कर सकते हैं।

गणेश जी को खुश कैसे करे,  Ganesh ji ko kaise khush kare
Ganesh ji ko kaise khush kare

गणेश जी को खुश करने के लिए यह करें

1. दूर्वा का इस्तेमाल

गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए आप जिस तरह सभी भगवानों की पूजा करते हैं उसी तरह गणेश जी की पूजा भी करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की गणेश जी की पूजा करते समय दूर्वा या दूब की घास का इस्तेमाल जरूर करें यह गणेश जी को बहुत पसंद है।

गणेश जी को दूर्वा क्यों पसंद है जानने के लिए क्लिक करें

2. हल्दी का इस्तेमाल

गणेश जी की पूजा करते समय दूर्वा की तरह हल्दी का इस्तेमाल भी जरूर करें हिंदू धर्म में प्रत्येक शुभ कार्य को करते समय दूब और हल्दी का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। हल्दी के अपने औषधि लाभ तो है ही साथ ही साथ इसे गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है इसीलिए गणेश जी की पूजा करते समय दूब के साथ साथ हल्दी भी अर्पित करें।

3. लड्डू या मोदक

पुरानी कहानियों में बताया जाता है कि गणेश जी को गुड़ से बने हुए लड्डू या मोदक बहुत पसंद हैं इसीलिए गणेश जी की पूजा करते समय ध्यान से लड्डू और मोदक का भोग गणेश जी को लगाएं इसके बाद लड्डू और मोदक को प्रसाद की तरह गणेश जी के भक्तों में बांट दें। ऐसा करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

4. नीचे दिए गए मंत्रों का जाप करें

जब आप गणेश जी की पूजा कर रहे हो तब आपको गणेश जी को दूर्वा अर्पित करनी चाहिए और नीचे बताए गए 10 मंत्रों का जाप करना चाहिए।

  1. ॐ गणाधिपाय नमः 
  2. ॐ उमापुत्राय नमः 
  3. ॐ विघ्ननाशनाय नमः 
  4. ॐ विनायकाय नमः 
  5. ॐ ईशपुत्राय नमः 
  6. ॐ सर्वसिद्धिप्रदाय नमः
  7. ॐ एकदंताय नमः 
  8. ॐ इभवक्त्राय नमः 
  9. ॐ मूषकवाहनाय नमः 
  10. ॐ कुमारगुरवे नमः

अब आप जान गए होंगे की गणेश जी को खुश करने के लिए आप किन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी पूजा के माध्यम से गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं।

MUST READ THIS 👇

गणेश जी को क्या चढ़ाना चाहिए

गणेश जी को क्या भोग लगाना चाहिए

गणेश जी को दूर्वा क्यों पसंद है दूर्वा चढ़ने के फायदे

गणेश जी को खुश कैसे करे जानिए तीन तरीके

जानिए गणेश जी को हल्दी चढ़ाने के फायदे

नोट:- इस पोस्ट में लिखी गई जानकारियों को विभिन्न माध्यमों जैसे की पंचांग प्रवचन और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार संकलित करके आप तक पहुंचाया गया है हमारा उद्देश्य सिर्फ आप तक सूचना पहुंचाना है vhoriginal.com इसकी विश्वसनीयता की कोई गारंटी नहीं लेता।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)