गणेश जी को क्या भोग लगाना चाहिए जिससे गणपति खुश हो जाएं | Ganesh ji ko kya bhog lagana chahiye

0

गणेश जी को क्या भोग लगाना चाहिए | Ganesh ji ko kya bhog lagana chahiye

हिंदू धर्म में वेद पुराणों के अनुसार गणेश जी को प्रथम पूजनीय देवता और रिद्धि- सिद्धि के दाता के रूप में माना जाता है। इसी कारण से किसी भी तरह के शुभ कार्य की शुरुआत करने से पहले गणेश जी की पूजा की जाती है। भगवान शिव की तरह ही गणपति भी अपने भक्तों से जल्द ही प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर भरपूर कृपा बरसाते हैं.

हफ्ते में बुधवार का दिन गणेश जी के पूजा के लिए रखा गया है इस दिन गणपति की विधि विधान से पूजा करने पर गणेश जी अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। कुछ लोग गणेश चतुर्थी में भी गणेश जी का उपवास रखते हैं और गणेश जी की पूजा करते हैं। कई बार गणेश जी के भक्तों के मन में यह प्रश्न आता है कि गणेश जी को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए और किन चीजों का भोग नहीं लगाना चाहिए आपकी इसी आशंका को हम आगे इसी पोस्ट के माध्यम से दूर करने वाले हैं।

गणेश जी को क्या भोग लगाना चाहिए | Ganesh ji ko kya bhog lagana chahiye
Ganesh ji ko kya bhog lagana chahiye

गणेश जी को क्या भोग लगाना चाहिए

गणेश जी को गणेश चतुर्थी में 10 दिनों तक अलग-अलग तरह के मिष्ठान, फलो और मोदक का भोग लगाया जाता है इसे हम क्रम से समझेंगे।

1 मोदक

गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी को मोदक का भोग लगाया जाता है मोदक चावल के आटे नारियल और गुड़ या शक्कर से मिलाकर बनाया जाता है। गणेश जी को गुड से बनाए गए मोदक ज्यादा पसंद आते हैं।

2. केला सेब या अनार

केले के पत्तों को शुभ कार्य के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है किसी भी शुभ कार्य को करते समय लोग अपने घर के दरवाजों में केले के पत्तों को लगाते हैं गणेश जी की पूजा के दौरान केले के पत्तों को लगाने के साथ-साथ हमें गणेश जी को केला, सेब और मीठा अनार अर्पित करना चाहिए।

3. पूरन पोली

गणेश जी के प्रिय भोगों में पूरनपोली भी शामिल है मान्यताओं के अनुसार यह प्रसाद अर्पित करने से श्री गणेश भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं पूरन पूरी को आटे और गुड़ से मिलाकर बनाया जाता है।

4. नारियल

नारियल सभी शुभ कार्यों के दौरान उपयोग में लाया जाता है आप गणेश जी की पूजा करते समय गणेश जी को नारियल और अक्षत अर्पित कर सकते हैं इन्हें गुड़ के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है।

5. श्रीखंड

गणेश जी को श्रीखंड अति प्रिय है श्रीखंड को गणेश जी को पांचवें दिन अर्पित करना चाहिए यदि आप श्रीखंड बनाने में सक्षम नहीं है तो इस दिन पंचामृत या पंजीरी का भोग लगा सकते हैं इनका भोग लगाने से गणेश जी भक्तों से प्रसन्न होकर उनकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

6. अक्षत

गणेश जी को भोग लगाते समय अक्षत या चावल के दानों का उपयोग जरूर करना चाहिए आप चाहे तो चावल की खीर बनाकर गणेश जी को अर्पित कर सकते हैं या सूखे चावल भी गणेश जी को अर्पित किया जा सकता है।

7. मोतीचूर के लड्डू

गणेश जी को मोतीचूर के लड्डू अत्यंत प्रिय हैं गणेश जी की पूजा के दौरान आप चाहे तो मोतीचूर के लड्डू घर पर बनाकर या आप बनाने में सक्षम नहीं है तो बाजार से खरीद कर गणेश जी की पूजा के दौरान गणेश जी को मोतीचूर के लड्डू अर्पित कर सकते हैं।

8. गुड़ के लड्डू

गुड़ के लड्डू बनाने में आसान होते हैं गुड गणेश जी का अत्यंत प्रिय भोग है गणेश जी के ज्यादातर भोगों में गुड़ का उपयोग किया जाता है आप चाहे तो सीधे कच्चा गुड़ गणेश जी को चढ़ा सकते हैं या आप चाहे तो गुड़ के लड्डू या गुड़ के मोदक बनाकर गणेश जी को अर्पित कर सकते हैं।

9. गुड़ और घी का भोग

गणेश जी को गुड अत्यंत प्रिय होने के कारण गणेश जी के भक्त गुड़ और घी का भोग साथ में मिलाकर गणेश जी को लगाते हैं आप चाहे तो गुड़ और घी के लड्डू भी बना सकते हैं और गणेश जी को अर्पित कर सकते हैं।

10. केले का शीरा

केला खाने में मीठा होता है केले का शीरा बनाने के लिए केले को मसलकर इसमें गुड़ मिलाकर केले का शीरा बनाया जाता है और गणेश जी को अर्पित किया जाता है यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है इसे आप प्रसाद के रूप में गणेश जी के भक्तों में वितरित कर सकते हैं। 

56 भोग

गणेश जी को छप्पन भोग अत्यंत प्रिय है लेकिन कभी-कभी कुछ भक्तगण छप्पन भोग का इंतजाम नहीं कर पाते इसीलिए आप चाहे तो आपसे जितना सक्षम हो सके उतनी तरह के भोग गणेश जी को गणेश जी की अनंत चतुर्दशी के दिन लगा सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप पूरे छप्पन भोग का ही उपयोग करें आप जितने भोग खरीदने में सक्षम हैं उतने भोग गणेश जी को अर्पित करें।

ऊपर बताए गए सभी तरह के भोगों को लगाने से श्री गणेश जी अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं। कई कहानियों में गणेश जी के भोगों को लगाने का क्रम बताया गया है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है आप चाहे तो गणेश जी की पूजा करते समय किसी भी दिन किसी भी समय अच्छी तरह तैयार होकर गणेश जी को भोग लगा सकते हैं। यदि आप गणेश चतुर्थी का उपवास रखते हैं तो 10 दिनों तक गणेश जी को अलग-अलग भोग लगा सकते हैं और आप यदि बुधवार को गणेश जी का उपवास रखते हैं तो आपको ऊपर बताए गए भोग में से जो पसंद हो उनमें से किसी एक को चुन कर गणेश जी को भोग लगा सकते हैं।

गणेश जी को क्या भोग नहीं लगाना चाहिए | Ganesh ji ko kya bhog nahi lagana chahiye

खराब और सूखे फल, बहुत पुराना या पसीजा हुआ गुड़, ज्यादा खट्टे फल, सूखे फूल, टूटे अक्षत, खराब दूध, मिलावटी घी आदि गणेश जी को नही चढ़ाना चाहिए।

ऊपर बताई गई बातों से आप समझ गए होंगे कि गणेश जी को क्या भोग लगाना चाहिए और क्या भोग नहीं लगाना चाहिए।

MUST READ THIS 👇

गणेश जी को क्या चढ़ाना चाहिए

गणेश जी को क्या भोग लगाना चाहिए

गणेश जी को दूर्वा क्यों पसंद है दूर्वा चढ़ने के फायदे

गणेश जी को खुश कैसे करे 3 जानिए तीन तरीके

जानिए गणेश जी को हल्दी चढ़ाने के फायदे

Note-यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)