कड़कनाथ मुर्गा की जानकारी | Kadaknath murga in hindi

0

कड़कनाथ मुर्गा की जानकारी | Kadaknath murga in hindi

कड़कनाथ मुर्गा और सामान्य मुर्गे के मांस में अंतर-

सामान्य मुर्गे-मुर्गियों को आपने तो जरूर देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी कड़कनाथ मुर्गे को देखा है यदि नहीं तो आज हम बात करेंगे कि आखिर कड़कनाथ मुर्गा इतना फेमस क्यों है आप नीचे दी गई फोटो में आसानी से देख सकते हैं एक सामान्य मुर्गे का मांस और कड़कनाथ मुर्गे के मांस में क्या अंतर होता है।

Kadaknath murga photo image

कड़कनाथ मुर्गा खाने के फायदे-

आप देख रहे हैं दोनों प्रकार की मुर्गे का मांस कड़कनाथ मुर्गे का मांस काला होता है, इसकी हड्डियां भी काली होती है, चोंच,कलगी, जुबान, टांगे, नाखून, चमड़ी, पंख सभी काले होते हैं इसमें प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और यह डायबिटीज और हृदय रोगियों के लिए अच्छा होता है। कड़कनाथ मुर्गा खाने की कई फायदे होते हैं। कड़कनाथ मुर्गा पचने में आसान होता है और हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सही बनाए रखता है। इसमें फैट कम पाया जाता है जिससे शरीर में चर्बी बढ़ने की शंका कम हो जाती है।

Kadaknath murga photo image

कड़कनाथ मुर्गा कहां मिलता है-

ज्यादातर कड़कनाथ मुर्गा को आदिवासी लोग पालते हैं आदिवासी लोगों की भाषा में कड़कनाथ मुर्गे को कालीमासी भी कहा जाता है। अलग अलग जगहों में इसे अलग नामों से पुकारा जाता है। कड़कनाथ मुर्गा ज्यादातर मध्य प्रदेश में पाया जाता है मध्यप्रदेश में झाबुआ में इसकी प्रजाति को बहुत ज्यादा मात्रा में पाला जाता है।

Kadaknath murga photo image

कड़कनाथ मुर्गा कितने का मिलता है-

अगर आप चिकन खाना पसंद करते हैं तो एक बार कड़कनाथ मुर्गे का स्वाद जरूर लीजिएगा खाने में या बहुत टेस्टी होता है इसकी कीमत ₹1500-₹2000 किलो तक भी चली जाती है। इसे औषधीय गुणों वाला मुर्गा माना जाता है


जरूर पढ़ें: सकारात्मक सोच की शक्ति


जरूर पढ़ें: कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें


जरूर पढ़ें: आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें


जरूर पढ़ें:  कम खर्च में वजन बढ़ाने वाला नाश्ता


जरूर पढ़ें: जानिए ‘मोटा होने के लिए’ आपको क्या करना होगा?


जरूर पढ़ें: कैसे बनाएं टेस्टी और ताकतवर भोजन?


जरूर पढ़ें: थाली में ‘क्या और कितनी' मात्रा में खाना चाहिएं?

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)