हस्तमैथुन से होने वाले नुकसान और छोड़ने के तरीके | jayda hastmaithun karne ke fayde aur nuksan

2

हस्तमैथुन से होने वाले नुकसान और छोड़ने के तरीके, जानिए कैसे हस्तमैथुन की लत आपका जीवन बर्बाद करती है | jayda hastmaithun karne ke fayde aur nuksan


हस्तमैथुन एक ऐसी क्रिया जिसका अनुभव हर एक व्यक्ति अपने जीवन में कभी ना कभी जरूर करता है कुछ लोग इसे दूसरों के साथ सांझा करते हैं और कुछ ये कभी किसी को नहीं बताते कि वे हस्तमैथुन करते हैं, लेकिन ऐसा माना जाता है कि दुनिया के 90% लोगों अपने जीवन में कभी ना कभी मस्टरबेशन, फैप या हस्तमैथुन की क्रिया करते हैं।


क्या आपको हस्तमैथुन की लत है?

ये जानने के लिए कि आपको हस्तमैथुन की लत है या नहीं आपको अपने आप से 5 सवाल पूछने होंगे-

  1. क्या आप अपने काम और अपनी पढ़ाई के समय भी हस्तमैथुन या अश्लील वीडियो से संबंधित चीजों के बारे में सोचते हैं?

  2. क्या आप को हस्तमैथुन करने के बाद अपने आप में शर्म महसूस होती है?

  3. क्या आप हफ्ते में चार से ज्यादा बार हस्तमैथुन करते हैं?

  4. क्या आपको थोड़ी सी भी मात्रा में कामुक सामग्री देखने के बाद हस्तमैथुन करने की इच्छा होती है?

  5. क्या आपने कई बार हस्तमैथुन छोड़ने की कोशिश की है और आप इसे छोड़ नहीं पाए हैं?

दोस्तों इन 5 सवालों में से आपके 3 सवालों के जवाब यदि हाँ में हैं तो आपको अब सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि आपको हस्तमैथुन की लत लग चुकी है।


अति हस्तमैथुन से होने वाले नुकसान-


शारीरिक कमजोरी:

पुरुषों के शरीर में प्रमुख हारमोंस होता है टेस्टोस्टरॉन और प्रत्येक हस्तमैथुन के बाद शरीर में टेस्टस्टोरॉन का लेवल गिरते जाता है, टेस्टोस्टरॉन पुरुषों के शरीर में मांसपेशियां और शरीर को सुडौल बनाने का काम करता है वैसे तो टेस्टोस्टरॉन के और भी कार्य है लेकिन पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का प्रमुख काम शरीर पर बाल, शरीर को मजबूत बनाना, मांसपेशियों का विकास करना होता है। ऐसे में यदि आप लगातार रोज-रोज हस्तमैथुन करते रहेंगे तो आपका टेस्टोस्टरॉन लेवल कम होते जाएगा आपका शरीर सिर्फ और सिर्फ स्पर्म बनाने के काम में लगा रहेगा, जिससे आपका शारीरिक विकास रुक जाएगा कान के पीछे की हड्डी बढ़ने, लगेगी छाती चिपक जाएगी और शरीर में मांसपेशियों की कमी आने लगेगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आपका शरीर हर समय स्पर्म बनाने के काम में लगा रहेगा।

हस्तमैथुन की लत आपके शरीर में निम्न लक्षणों को पैदा करती है:-

  1. दिल की धड़कनों का तेज होना।

  2. जल्दी थक जाना।

  3. किसी भी काम में मन न लगना।

  4. दृष्टि कमजोर होना।

  5. पाचन तंत्र में गड़बड़ी।

  6. पेट ठीक से साफ ना होना।

  7. दिमाग में ब्रेन फॉग का होना।

  8. शुक्राणुओं की संख्या में कमी।

  9. सर दर्द आदि लक्षण आप अपने शरीर में महसूस कर सकते हैं।

शर्मिंदगी महसूस होना:

यदि आपको हस्तमैथुन की लत लग चुकी है तो हर बार आपको हस्तमैथुन करने के बाद अपने आप में शर्मिंदगी महसूस होती होगी, कि आप अपनी जिंदगी के साथ ये क्या कर रहे हैं लेकिन ना चाहते हुए भी आपको हस्तमैथुन दोबारा करना पड़ता है जिससे आप और भी ज्यादा शर्मिंदा होते हैं।

अकेले रहने की आदत:

हस्तमैथुन की लत आपको अपने दोस्तों और समाज से दूर कर देती है टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण आप हमेशा कमजोर और असहाय महसूस करते हैं, इसीलिए आप हमेशा अकेले रहने के मौके खोजते रहते हैं कभी-कभी तो आपका सारा दिन बिस्तर में सिर्फ और सिर्फ पॉर्न देखते हुए निकल जाता है।

महिलाओं से नज़रें ना मिला पाना:

हस्तमैथुन में अति करने वाला व्यक्ति कभी भी महिलाओं से ज्यादा देर तक नजरें मिलाकर बात नहीं कर पाता क्योंकि जब शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल कम होता है तब हम किसी भी महिला के प्रति आकर्षण महसूस नहीं करते और आकर्षण महसूस ना करने के कारण हमें उनके प्रति लगाव कम होता है जिससे हमें नजरें मिलाने में शर्म आती हैं, और महिलाओं का शरीर भी कम टेस्टोस्टरॉन लेवल वाले व्यक्तियों को पहचान लेता है और उनके प्रति लगाव नहीं दिखाता।

अत्यधिक अश्लील विचार:

क्या आपने कभी इंटरनेट पर अश्लील वीडियो देखने के बाद अपने इंटरनेट की सर्च हिस्ट्री चेक की है? आपने अपने विचारों को किस हद तक अश्लील बना लिया है हस्तमैथुन की लत ने आपके पूरे दिमाग पर कब्जा कर रखा है, इसीलिए आप इंटरनेट पर बुरी से बुरी अश्लील विडियो और एमएमएस की खोज में लगे रहते हैं आप हर समय अश्लील विचारों से घिरे रहते हैं किसी भी महिला को देखकर चाहे वह आपकी रिश्तेदार ही क्यों ना हो आपके मन में गंदे विचार ही आते हैं और बाद में इन्हीं सब बातों का आपको पछतावा होता है कि आप क्या से क्या बन गए हैं।

उत्साह की कमी:

हस्तमैथुन की लत आपके अंदर उत्साह कम कर रही है आप सामाजिक कार्यक्रमों से दूर होते जा रहे हैं यहां तक कि आपको घर के शादी बरात और छोटे-छोटे फंक्शन भी अच्छे नहीं लगते आपको बस अकेले रह कर गंदी हरकतें करना पसंद है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस सृष्टि में काम(भोग) से ज्यादा मजेदार चीज कोई और नहीं, आपने इस का पर्याय हस्तमैथुन को बना लिया है जिसे आप चाहें तो कभी भी, कहीं पर भी मौका पाकर कर सकते हैं इसीलिए आपका सारा मजा, सारा उत्साह सिर्फ हस्तमैथुन ही बन गया है।


हस्तमैथुन के फायदे-

हस्तमैथुन आपको “सिर्फ 2 मिनट का मज़ा” दे सकता है और कुछ नहीं!!


कैसे हस्तमैथुन की लत आपका जीवन बर्बाद कर सकती है

एक कहानी- ये कहानी है एक ऐसे लड़के की जो 10-12 साल की उम्र में ही हस्तमैथुन की लत का शिकार हो जाता है। समय के साथ धीरे-धीरे उसका जीवन और कैरियर आगे बढ़ता है लेकिन हस्तमैथुन की लत उसका पीछा नहीं छोड़ती, क्योंकि ये एक ऐसी लत है जिसे रोगी के अलावा कोई और देख और समझ नहीं पाता, कभी-कभी तो इस लत से जूझ रहे व्यक्तियों को भी ये पता नहीं होता कि उसे हस्तमैथुन की लत लग चुकी है। वो 10 - 12 साल का लड़का जो अपने जीवन में बहुत कुछ कर सकता है हस्तमैथुन की लत के साथ बड़ा होता है! शारीरिक रूप से कमजोर, ज्यादा सोच पाने में असमर्थ और आत्मविश्वास की कमी के चलते वो अपने जीवन में ज्यादा कुछ नहीं कर पाता।

वो बहुत कुछ कर सकता है लेकिन करना कुछ नहीं चाहता। उसका मन किसी काम में नहीं लगता वो अपने आस-पास एक घेरा बना लेता है और उसी के अंदर रहने की कोशिश करता है उसकी शादी हो जाती है और जोब भी मिल जाती है, लेकिन वो शादी और जॉब दोनों में मन नहीं लगा पाता और अपने जीवन में हमेशा निराश और हताश रहता हैं, वो अपना जीवन जीता तो है लेकिन जिंदादिली से नही बुजदिली से।


कैसे छोड़ें हस्तमैथुन की लत को-

  1. हस्तमैथुन से होने वाले नुकसानों को देखते हुए हमें इस लत को जल्द से जल्द छोड़ने की कोशिश करनी चाहिए।

  2. सबसे पहले हस्तमैथुन की लत के चलते आपको अपने जीवन में जो नुकसान हुआ है उन्हें एक कागज पर लिख लें।

  3. इसके बाद अपने शरीर में हुए नुकसानों का मुआयना करें।

  4. ऐसे व्यक्तियों से अपनी तुलना करें जो हस्तमैथुन नहीं करते और अपने जीवन में आगे बढ़ रहे हैं।

  5. नोफैप (Nofap) कम्मयूनिटी को जॉइन करें, और दूसरों के साथ अपने विचार सांझा करें।


(जानिए:-नोफैप Nofap क्या है?)


नोफैप से जुड़ने के लिए आप नोफैप सब रेडिट कम्युनिटी का प्रयोग कर सकते हैं।

  1. अश्लील साहित्य और वीडियो देखना पूरी तरह बंद कर दें, क्योंकि हस्तमैथुन की लत का सबसे बड़ा कारण यही है।

  2. अपने आप का अध्ययन करें कि आप किस तरह हस्तमैथुन की लत के चलते अपने जीवन को बर्बाद कर रहे हैं।

  3. अपने इष्ट देव जो भी आप मानते हो का हफ्ते में एक दिन ध्यान करें धार्मिक स्थानों पर जाएं।

  4.  प्रेरणादायक किताबें पढ़ें, सामाजिक कार्यक्रमों में हिस्सा लें।

  5. अश्लील साहित्य और वीडियोस की असलियत को समझें कि किस तरह ये आपके दिमाग से खेलकर अपना जेब भरते हैं और आपको एक गंदी लत की तरफ धकेल देते हैं

  6. अपनी उम्र पर गौर करें और सोचें कि आपकी उम्र के लोग अपने जीवन में किस तरह मेहनत करके आगे बढ़ रहे हैं और आप बस एक जगह कमरे में घुसे हुए अपनी लत के साथ अपने आप को बर्बाद कर रहे हैं।

  7. अपने आपको आईने में देखें और गौर करें कि किस तरह आप हस्तमैथुन की लत के चलते अपने जीवन को बर्बाद कर रहे हैं और कसम खाएं कि आप इसे पूरी तरह सुधार कर रहेंगे और इस लत से बाहर निकल कर दिखाएंगे।

  8. सबसे जरूरी बात: ऊपर बताई गई 11 बातें अपने दिमाग बार-बार दोहराओ और अपने दिमाग को बार-बार समझाओ! एक बार यदि आपका दिमाग समझ गया तो वह खुद ब खुद आपको इस लत से बाहर निकालने के उपाय ढूंढने लगेगा।

हस्तमैथुन की लत छोड़ने के फायदे-

  1. हस्तमैथुन स्पर्म के बाहर आने (जर्क ऑफ) के साथ समाप्त होता है, पुरुष शुक्राणु(स्पर्म) प्रोटीन, पोषक तत्व, खनिज और एंजाइम से भरा हुआ होता है, जो हमारे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को सही बनाये रखने में मदद करता हैं। शुक्राणु शरीर में लगभग 2 सप्ताह तक रहते है इसके बाद शरीर शुक्राणुओं को शरीर में अवशोषित कर फिर से नए शुक्राणुओं का निर्माण चालू कर देता है। इसका मतलब है कि शरीर शुक्राणुओं के एंजाइम का प्रयोग हमारे शरीर को सुधारने के लिए करता है। यही कारण है कि हमारी त्वचा बेहतर, आंखे उज्ज्वल, बाल मोटे, मांसपेशियां मजबूत, चेहरे में ओज और तेज आता है।

  2. हस्तमैथुन बंद करने के 30 दिनों के बाद आप अपने अंदर पहले से ज्यादा उर्जा महसूस करते हैं।

  3. हस्तमैथुन बंद करने के बाद आपकी उदासी और शर्म धीरे-धीरे कम होने लगती है जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और आप ज्यादा खुशी महसूस करते हैं।

  4. हस्तमैथुन बंद करने के बाद आप हमेशा सफल होने के लिए अत्यधिक प्रेरित रहेंगे।

  5. आप फैंटेसी की दुनियाँ से निकल कर असली महिलाओं से संपर्क करने के लिए प्रेरित होते हैं।

  6. हस्तमैथुन बंद करने के बाद हमारी मांसपेशियों को बढ़ने में मदद करने वाला हार्मोन टेस्टोस्टेरोन जब हमारी अंदर काफी मात्रा में इकट्ठा होने लगता है तब हमारी मांसपेशियों में वृद्धि होती है।

  7. आप पहले से बेहतर वर्कआउट्स कर पाएंगे, और यदि आप एक खिलाड़ी हैं तो आप के खेल में काफी सुधार दिखाई देगा।

  8. आपकी आवाज गहरी और दिल को छूने वाली होगी।

  9. आप अपने चेहरे और शरीर की त्वचा में निखार देख पाएंगे

  10. अपनी गंदी हरकतों में अति करने के कारण झड़े हुए बाल धीरे धीरे वापस आने लगेंगे।

  11. आपकी आंखें आकर्षक और सुंदर दिखाई देने लगेंगे, पहले आप लोगों से नजरें मिलाकर बात नहीं कर पा रहे थे, लेकिन अब आपको लोगों से नजरें मिलाने में किसी भी तरह की झिझक महसूस नहीं होगी।

  12. आपके शरीर का टेस्टोस्टरॉन आपके शरीर को सुडौल बनाकर आपकी बॉडी लैंग्वेज में काफी सुधार करेगा, आप एक अल्फा मेन की तरह दिखाई देने लगेंगे।

जीवन में कुछ कर के भी दिखाना है या सिर्फ हाँथ हिलाना है? कसम खाओ कि “अब हाँथ ना हिलेगा दोबारा”
इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो सके।


जानिए:-नोफैप Nofap क्या है?

-------------------------------------------

[नोट: ये लेखक के स्वयं के विचार हैं, जिन्हें रिसर्च करके लिखा गया है]

जरूर पढ़ें: सकारात्मक सोच की शक्ति

जरूर पढ़ें: कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें


जरूर पढ़ें: आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें


जरूर पढ़ें:  कम खर्च में वजन बढ़ाने वाला नाश्ता


जरूर पढ़ें: जानिए ‘मोटा होने के लिए’ आपको क्या करना होगा?

जरूर पढ़ें: सकारात्मक सोच की शक्ति


जरूर पढ़ें: कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें


जरूर पढ़ें: आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें


जरूर पढ़ें:  कम खर्च में वजन बढ़ाने वाला नाश्ता


जरूर पढ़ें: जानिए ‘मोटा होने के लिए’ आपको क्या करना होगा?


जरूर पढ़ें: कैसे बनाएं टेस्टी और ताकतवर भोजन?


जरूर पढ़ें: थाली में ‘क्या और कितनी' मात्रा में खाना चाहिएं?


Post a Comment

2Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment